पिछड़े वर्गो को सरकारी नौकरी देने हेतु केरल कैबिनेट ने 10 फ़ीसदी आरक्षण पर लिया फैसला

आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए एक बड़ा फैसला

आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए केरल कैबिनेट ने एक बड़ा फैसला लिया है। केरल कैबिनेट ने 10 वीं सदी का आऱक्षण सरकारी नौकरी में देने का ऐलान किया है और इस फैसले पर अपनी मुहर लगाई है। सरकारी नौकरी के लिए केरल कैबिनेट ने सामान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए 10 फ़ीसदी आऱक्षण का ऐलान किया। इसे लागू करने के लिए कैबिनेट ने बुधवार को अपनी हामी भर दी। हालांकि सरकार के इस फैसले से मौजूदा काम कर रहे हैं आऱक्षण श्रेणी के लोग प्रभावित नहीं होंगे।

केरल सरकार का बड़ा फैसला, सामान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को सरकारी नौकरियों में मिलेगा 10 % आरक्षण

जानकारी के अनुसार केरल के मुख्यमंत्री  पी विजयन के नेतृत्व में मंत्री दलों की बैठक हुई थी जिसमें यह फैसला लिया गया और इसे मंजूरी दी गई। सूत्रों के हवाले से बताया गया कि इस आरक्षण को केरल राज्य और अधीनस्थ सेवा नियमों में आरक्षण के प्रावधानों में संशोधन करके लागू किया जाएगा जिसमें थोड़ा वक्त लग सकता है।


और पढ़ें :बिहार चुनाव में चंद्रशेखर आजाद के आ जाने से बसपा की मुश्किलें बढ़ गयी


बैठक में महिलाओं और बच्चों पर हो रहे साइबर हमले को लेकर भी फैसले

बैठक में सेवानिवृत्त न्यायाधीश के शशिधरन नायर के दो सदस्यों की सिफारिश के बाद यह फैसला लेने पर विचार किया गया। इस आयोग में वकील के राजगोपालन नायर भी एक सदस्य थे।सूत्रों के हवाले से खबर है कि बैठक में महिलाओं और बच्चों पर हो रहे साइबर हमले को लेकर भी फैसले लिए गए। इसमें पुलिस अधिनियम में संशोधन करने पर मुहर लगी है ताकि भविष्य में ऐसा अपराध करने वाले दोषियों को कड़ी सजा मिल सके।

Kerala cabinet reservation economically backward classes general  categoryकेरल: आर्थिक रूप से कमजोर अगड़ी जाति को सरकारी नौकरी में मिलेगा 10  फीसदी आरक्षण - Kerala cabinet reservation

 

केरल में कोरोना भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। जानकारी के अनुसार बीते बुधवार को वहां 8369 नए कोरोना के मामले सामने आए। इसकी वजह से अब यहां एक्टिव केस की संख्या 93,425 तक पहुंच गई है। केरल के स्वास्थ्य मंत्री ने यह जानकारी साझा की।

केरल में पिछले 24 घंटों में 62,030 कोरोना टेस्ट

उन्होंने आगे कहा कि अब तक कोरोना से 2,67,082 मरीज ठीक हो चुके हैं और इस दौरान 1,232 लोगों ने दम तोड़ा है। केरल में पिछले 24 घंटों में 62,030 कोरोना टेस्ट हुए हैं। राज्य सरकार की बैठक में कोरोना पर भी संज्ञान लिया गया।

केरल सरकार का कहना है कि वह इस मुश्किल की दौड़ में हर केरल वासियों के साथ खड़े हैं। राज्य में कोरोना के टेस्ट लगातार किए जा रहे हैं। हॉटस्पॉट वाले इलाकों की खास तौर पर निगरानी की जा रही है। राज्य सरकार सभी के सुरक्षा के लिए  प्रतिबद्ध है और इसमें किसी भी तरीके की कोई कोतवाही नहीं बरती जाएगी। पूरे केरल राज्य में फिलहाल  617 कोरोना हॉटस्पॉट मौजूद है।

निष्पक्ष और जनहित की पत्रकारिता ज़रूरी है

आपके लिए डेमोक्रेटिक चरखा आपके लिए ऐसी ग्राउंड रिपोर्ट्स पब्लिश करता है जिससे आपको फ़र्क पड़ता है
हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.