एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया की नई अध्यक्ष सीमा मुस्तफ़ा चुनी गई

नई अध्यक्ष सीमा मुस्तफ़ा

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने अपना नया अध्यक्ष चुन लिया है। ‘द सिटीजंस’ की संपादक सीमा मुस्तफ़ा को एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के प्रेजिडेंट पद के लिए चुना गया है। ज्ञात हो एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया देश के एडिटोरियल लीडर्स की सबसे बड़ी संस्था है। आपको बता दें, एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने पहली बार पदाधिकारियों को चुनाव के माध्यम से चुना है।

Image

इससे पहले पदाधिकारियों का चयन सर्वसम्मति के आधार पर किया जाता था। लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से यह चुनाव वर्चुअल तरीके से ज़ूम ऐप पर किया गया। आपको बता दें, यह निर्वाचन अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और महासचिव के पदों के लिए किया गया था। यह निर्वाचन 16 अक्टूबर को किया गया था, जिसके परिणाम 17 अक्टूबर को सामने आए|

‘द सिटीजंस’ की संपादक सीमा मुस्तफ़ा एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया की अध्यक्ष निर्वाचित हुई है। संस्था की तरफ से जारी बयान में यह जानकारी दी गई है। ज्ञात हो सीमा मुस्तफ़ा ‘द प्रिंट’ के संपादक शेखर गुप्ता की जगह लेंगी।

महासचिव बने संजय कपूर तथा कोषाध्यक्ष बने अनंत नाथ

इसी के साथ साथ चुनाव के माध्यम से महासचिव के पद पर संजय कपूर चुने गए तथा ट्रेजरर के पद पर चुने गए कारवाँ के अनंत नाथ निर्विरोध ट्रेजरर बने, यह सूचना 17 अक्टूबर को दी गई।

वायुसेना का 88वां स्थापना दिवस आज, समारोह में राफेल लड़ाकू जेट के प्रदर्शन पर टिकी निगाहें - Fast News Feeds

बयान में कहा गया कि ‘हार्ड न्यूज़’ के संपादक संजय कपूर महासचिव निर्वाचित हुए हैं। आपको बता दें, संजय कपूर बिज़नेस स्टैंडर्ड के संपादकीय निदेशक ए के भट्टाचार्य की जगह नियुक्त किए जाएंगे।

वहीं कोषाध्यक्ष के पद पर चुने गए अनंत नाथ निर्विरोध जीते, उन्हें rediff.com की कंट्रीब्यूट इन एडिटर शीला भट्ट की जगह नियुक्त किया जाएगा।


और पढ़ें :ग्लोबल हंगर इंडेक्स में 107 राष्ट्रों में 94 स्थान पर पहुंचा भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के भी नीचे


मुस्तफ़ा 30 तो कपूर 40 और अनंत नाथ निर्विरोध जीते

आपको बता दें, प्रेसिडेंट बनीं सीमा मुस्तफ़ा पत्रकार एमडी नलपत के विरोध में खड़ी थी जिनमें कुल 140 सदस्यों में से 81 वोट मुस्तफ़ा तथा 51 वोट नलपत को मिले और 30 वोटों की अधिकता के साथ सीमा मुस्तफ़ा ने जीत हासिल करें।

Editors Guild slams action against Gujarati news portal editor, Delhi Police notice to journalist

वहीं महासचिव बने संजय कपूर न्यूज़ एजेंसी एएनआई स्मिता प्रकाश के विरोध में खड़े थे। कुल 140 सदस्यों में से 90 वोट संजय तथा 50 वोट स्मिता को मिले और 40 वोटों की अधिकता के साथ संजय कपूर ने जीत हासिल की। वहीं अनंत नाथ निर्विरोध कोषाध्यक्ष पद पर चुने गए। चुनाव के बाद शेखर गुप्ता ने नए पदाधिकारियों को बधाई दी।

 

निष्पक्ष और जनहित की पत्रकारिता ज़रूरी है

आपके लिए डेमोक्रेटिक चरखा आपके लिए ऐसी ग्राउंड रिपोर्ट्स पब्लिश करता है जिससे आपको फ़र्क पड़ता है
हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.