कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन में साइकिल से पहुंचा वैक्सीन का बॉक्स

साइकिल से पहुंचा वैक्सीन का बॉक्स, सरकार द्वारा व्यवस्था के दावे पर उठा सवाल

उत्तर प्रदेश में आज कोविड-19 लगाने को लेकर ड्राई रन किया गया। इसी को देखते हुए वाराणसी में भी इलाके के 3 शहरी क्षेत्र और तीन ग्रामीण क्षेत्रों पर वैक्सीन का ट्रायल हुआ लेकिन इस ट्रायल के दौरान मीडिया में एक तस्वीर बहुत वायरल हो रही हैं जो प्रशासन के दावों की पोल खोल रही है।

कैसे पहुंचेगी आप तक कोरोना वैक्सीन, जानने के लिए 2 जनवरी से पूर देश में ड्राई रन | Zee Business Hindi

दरअसल यह तस्वीर है साइकिल पर वैक्सीन का डिब्बा लेकर पहुंचे स्वास्थ्य कर्मी की। एक तरफ जहां प्रशासन वैक्सीन दिए जाने की व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बता रही है तो वहीं दूसरी तरफ ऐसी तस्वीरें सरकार के दावों की पोल खोल रही है।

जिला अधिकारी ने बचाव में बयान देते हुए कहा कि यह केवल ड्राई रन था असली वैक्सीन नहीं

उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, 14 जनवरी से प्रदेश में वैक्सीनेशन की तैयारी | Today, dry run of corona vaccine in 75 districts of Uttar Pradesh,

इस मामले के सामने आने के बाद जिला अधिकारी ने प्रशासन के बचाव में बयान देते हुए कहा कि यह केवल ड्राई रन था डिब्बे में असली कोरोना वायरस इन मौजूद नहीं थी। महिला अस्पताल में साइकिल से कोरोना वैक्सीन पहुंचाने की बात की जा रही है लेकिन असलियत में वह डिब्बे खाली थे। हालांकि दूसरी तरफ प्रशासन की इतनी बड़ी चूक के बाद उन पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। लोगों का कहना है कि भले ही ड्राई रन था लेकिन इस प्रक्रिया को सरकार इतने हल्के में नहीं ले सकती है।


और पढ़ें :  पटना विश्वविद्यालय के दो छात्रों की पुलिस ने पूछताछ के नाम पर की जमकर पिटाई


महिला अस्पताल में वैक्सीन स्टोरेज पॉइंट उपस्थित

झारखंड के 6 जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन सफलतापूर्वक संपन्न, पहले फेज में 1 लाख से ज्यादा हेल्थ वर्कर्स को लगेगा टीका

जिला अधिकारी ने बताया कि महिला अस्पताल में पहले से वैक्सीन स्टोरेज पॉइंट उपलब्ध है। चौकाघाट के स्टाफ द्वारा गलतफहमी से वाहन ना होने के कारण साइकिल से वैक्सीन के डब्बे ले जाए गए। इसके बाद स्टाफ कर्मियों को स्पष्टीकरण नोटिस भी जारी किया गया है। जिला अधिकारी ने बताया कि ड्राई रन में जो भी फीडबैक मिले हैं उसी के आधार पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

प्रशासन अब भले ही इस घटना के बाद सफाई दे रही है लेकिन साइकिल पर सवार सुरक्षाकर्मी कोरोना वैक्सीन के डिब्बे को ले जाने वाली तस्वीर सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रही है। लोगों का कहना है कि सरकार केवल बड़े-बड़े दावे कर सकती हैं उन दावों की असलियत इस तस्वीर में साफ झलक रही है।

निष्पक्ष और जनहित की पत्रकारिता ज़रूरी है

आपके लिए डेमोक्रेटिक चरखा आपके लिए ऐसी ग्राउंड रिपोर्ट्स पब्लिश करता है जिससे आपको फ़र्क पड़ता है
हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.