तनिष्क के विज्ञापन के खिलाफ क्यों चल रहा बॉयकॉट कैंपेन

तनिष्क के विज्ञापन के खिलाफ क्यों चल रहा बॉयकॉट कैंपेन

टाटा कंपनी के ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क के खिलाफ पिछले कुछ घंटों से ट्विटर पर बॉयकॉट कैंपेन शुरू हो गया है इसका कारण हाल ही में कंपनी के द्वारा जारी किए गए विज्ञापन को माना जा रहा हैं। 

Tanishq pulls down ad after social media uproar | India News,The Indian Express

 

टाटा कंपनी का ज्वैलरी ब्रांड तनिष्क

टाटा कंपनी का ज्वैलरी ब्रांड तनिष्क ना केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में बहुत प्रसिद्ध है। इनके आभूषण आम जनता से लेकर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी तक पहनना पसंद करते हैं।लेकिन ऐसा क्या हुआ कि पिछले कुछ घंटों से ट्विटर पर तनिष्क के खिलाफ बॉयकॉट कैंपेन की शुरुआत हो गई है? 

सूत्रों के अनुसार कंपनी ने हाल में ही अपना एक विज्ञापन जारी किया जिसमें कथित तौर पर यह कहा जा रहा है कि यह विज्ञापन लव जिहाद को बढ़ावा देने का काम कर रहा है इसी वजह से बॉयकॉट तनिष्क करके कैंपेन की शुरुआत कर दी गई। हालांकि कई सेलिब्रिटी तनिष्क के सपोर्ट में भी आए हैं लेकिन मामले को तूल पकड़ता देख कंपनी ने अपना विज्ञापन डिलीट करवा दिया।


और पढ़ें:कांग्रेस का हाथ छोड़ अभिनेत्री खुशबू सुंदर ने थामा बीजेपी का दामन


तनिष्क कंपनी कथित लव ‘जेहाद’ को बढ़ावा दे रही

Know Why The Tanishq Company Had To Withdraw The Advertisement Due To The Trend Boycotttanishq On Social Media What Was The Reason Behind The Controversy | MBS News

कहा जा रहा है कि  कंपनी लव जेहाद को बढ़ावा दे रही है। विज्ञापन में कथित तौर पर मुस्लिम परिवार में एक हिंदू बहू को दिखाया गया है जिसकी गोदभराई की रस्म की जा रही है।

विज्ञापन में हिंदू बहू और उसकी मुस्लिम साल के बीच बातचीत को दिखाया गया है। मुस्लिम परिवार में गोदभराई की रस्म हिंदू रीति-रिवाज़ों के साथ हो रहा है।

वीडियो के अनुसार विज्ञापन में बहु सास से कहती है कि “यह रस्म तो आपके घर नहीं होती मां” जिस पर सांस कहती है” हां लेकिन बेटियों को खुश रखने का रस्म तो हर घर में होता है”। इसी बातचीत को लेकर ट्विटर पर तनिष्क के खिलाफ जंग छिड़ गई है।

कंगना रनौत ने भी विज्ञापन के खिलाफ ट्वीट किया

दैनिक भास्कर - News

कुछ घंटों के भीतर ही इस पर हजारों रिट्वीट किए गए जिसकी वजह से आनन-फानन में कंपनी ने विज्ञापन का वीडियो हटा दिया। अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी विज्ञापन के खिलाफ ट्वीट किया।

कंगना रनौत ने अपने ट्वीट में लिखा कि “यह विज्ञापन कई स्तरों पर गलत है. हिंदू बहू लंबे वक्त से परिवार के साथ रह रही है, लेकिन उसे तब ही स्वीकार किया जाता है, जब वह परिवार को उत्तराधिकारी देने वाली है. क्या वह सिर्फ बच्चे पैदा करने के लिए है? यह विज्ञापन न सिर्फ लव जेहाद को प्रमोट करता है बल्कि लिंग भेद को भी बढ़ावा देता है” 

एक शख्स ने ट्वीट के जरिए राहुल राजपूत का भी जिक्र किया जिसकी 7 अक्टूबर को पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। बताया जा रहा है कि वह दूसरे धर्म की लड़की से प्यार करता था और लड़की के परिवार वालों को यह बात मंज़ूर नहीं थी तो उन्होंने लड़के को पीट पीट कर मार डाला।

हालांकि जैसे ही यह कैंपेन को छेड़ा गया कुछ लोग तनिष्क के विज्ञापन के समर्थन में भी खड़े हुए। तहसीन पूनावाला, शशि थरूर, चेतन भगत समेत कई लोगों ने ट्विटर के जरिए विज्ञापन का समर्थन किया।

निष्पक्ष और जनहित की पत्रकारिता ज़रूरी है

आपके लिए डेमोक्रेटिक चरखा आपके लिए ऐसी ग्राउंड रिपोर्ट्स पब्लिश करता है जिससे आपको फ़र्क पड़ता है
हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.