दलित समुदाय के लोगों पर यूपी में अत्याचार बरकरार, क्या यही है योगी का राम राज्य?

उत्तर प्रदेश सरकार भले ही सबका साथ एवं सबका विकास करने की बात कहते रहे, मगर सवर्ण समुदाय के लोगों का दलितों पर हमेशा अत्याचार देखने को मिलता है। एक और ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश में फिर सामने आया है। जहां एक विवाद में राजपूत-ठाकुरों ने ना केवल एक दलित की गोली मारकर हत्या की बल्कि परिवार के अन्य सदस्य भी वहां हुए घटना में गम्भीर रूप से घायल हुए हैं।


और पढ़ें:- तमिलनाडु के पेरामबलुर में दलित बच्चों से टॉयलेट साफ करवाने के आरोप में तीन लोग गिरफ्तार


दरअसल, उत्तर प्रदेश में राजपूत समुदाय के कुछ सदस्यों ने 45 वर्षीय के एक दलित व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी है। जानकारी के मुताबिक़ दलित परिवार और राजपूत समुदाय के कुछ सदस्यों के बीच एक संपत्ति को लेकर हुए  पुराने विवाद पर इस घटना की शुरुआत हुई। बता दें कि कुछ राजपूत समुदाय के सदस्य घटना में मृत व्यक्ति की जमीन को हड़पने की कोशिश कर रहे थे।

दलित समुदाय का पीड़ित परिवार

घटना के मुख्य दो आरोपी किए गए गिरफ़्तार

यह घटना उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के बीघापुर केसरी गांव में घटी है। घटना तब हुई जब किसान और दलित समुदाय के लोगों ने राजपूत समुदाय के सदस्यों का विरोध आरंभ किया। इस घटना में मृतक दलित व्यक्ति की पहचान द्रिगपाल के रूप में की गई है।इतना ही नहीं इस घटना में सशस्त्र लोगों के एक समूह द्वारा किए गए हमले के कारण से परिवार के चार सदस्य  कलादेवी, अधराम, बबली और सावित्री देवी भी गंभीर रूप से घायल हुए  हैं।

हालंकि घटना के मुख्य दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और घटना में इस्तमाल किए गए हथियार भी बरामद कर लिए गए हैं।

दलित कानून यानी एससी/एसटी एक्ट तहत मामला दर्ज

ग़ौरतलब है कि हत्या और हत्या के प्रयास एवं एससी/एसटी अधिनियम की आईपीसी धाराओं के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। वहीं एडिशनल एसपी (ग्रामीण) निपुन अग्रवाल ने बताया कि ड्रिगपाल की मौके पर ही मौत हो गई है एवं  जबकि तीन महिलाएं और एक पुरुष हमले में घायल हुए हैं।

इसके अलावा एसएसपी एस आनंद ने बताया कि परिवार को एससी / एसटी (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत पर्याप्त मुआवजा दिए जाने का निर्णय लिया गया है। एवं उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गांव में सुरक्षा टीमों को तैनात कर दिया गया है।

निष्पक्ष और जनहित की पत्रकारिता ज़रूरी है

आपके लिए डेमोक्रेटिक चरखा आपके लिए ऐसी ग्राउंड रिपोर्ट्स पब्लिश करता है जिससे आपको फ़र्क पड़ता है
हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.