दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान होगा कई नेताओं के किस्मत का फ़ैसला

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों में वोटिंग 

बिहार में विपक्ष के मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव और अन्य कई अहम नेताओं की किस्मत का फ़ैसला विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान से ही होना है। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मंगलवार को 17 जिलों की 94 सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

बिहार चुनाव: दूसरे चरण का मतदान आज, 1,463 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला - bihar assembly election 2020 live updates phase 2 voting today vidhan sabha polling chunav time seats bjp

बिहार में नीतीश कुमार लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनने की कोशिश कर रहे हैं जबकि लालू प्रसाद यादव की ग़ैर मौजूदगी में उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री की रेस में शामिल हैं। 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा की आधी से ज़्यादा सीटों पर मंगलवार को मतदान संपन्न हो जाएगा।

दूसरे चरण के मतदान में बिहार में कुल 1,463 उम्मीदवार हैं।वहीं दूसरी तरफ़ मध्य प्रदेश में कुल 28 सीटों पर उपचुनाव होगा जहां शिवराज सिंह चौहान अगर आठ सीट जीतने में क़ामयाब रहते हैं तो उनकी सरकार बहुमत हासिल करने में सफल रहेगी नहीं तो सत्ता से बेदख़ल होना पड़ेगा।

 चुनाव के दूसरे चरण में क़रीब 2.86 करोड़ मतदाता  करेंगें अपने मताधिकार का इस्तेमाल

बिहार विधानसभा में पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर हुआ था।दूसरे चरण में बीजेपी 46 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और जेडीयू 43 सीटों पर,इसके अलावा पाँच सीटों पर मुकेश सहनी की पार्टी वीआई मैदान में है।

विपक्ष की तरफ़ से आरजेडी 56 सीटों पर चुनावी मैदान में है और कांग्रेस 24 सीटों पर,वहीं सीपीआई एमएल छह सीटों पर और सीपीआई, सीपीएम चार-चार सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं।लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव समस्तीपुर ज़िले की हसनपुर सीट से हैं। 2015 में वो महुआ सीट से विधायक बने थे लेकिन इस बार उन्होंने अपनी सीट बदल ली।


और पढ़ें :चुनाव के दौरान ईवीएम में धांधली का दावा,हुआ वीडियो वायरल


वहीं 31 साल के तेजस्वी यादव विपक्ष की तरफ़ से मुख्यमंत्री के उम्मीदवार हैं। तेजस्वी यादव दूसरी बार राघोपुर से चुनावी मैदान में हैं।इससे पहले वो यहीं से 2015 में विधायक चुने गए थे।

राघोपुर लालू प्रसाद यादव के परिवार की पारंपरिक सीट रही है बीजेपी के पूर्व विधायक सतीश राय तेजस्वी यादव को राघोपुर से चुनौती दे रहे हैं।राघोपुर से लालू यादव 1995 और 2000 में विधायक चुने गए थे।इसके अलावा 2005 में उनकी पत्नी राबड़ी देवी यहां से विधायक चुनी गई थीं। 2010 में राबड़ी देवी को सतीश राय ने हरा दिया था।

Bihar Assembly Election Second Phase Voting Live on 94 seats of 17 District | Bihar Election 2nd Phase Voting Live: बिहार में कोरोना के बीच मतदान, 11 बजे तक 19.26 फीसदी वोटिंग |

चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी इस बार एनडीए से बाहर हैं और अकेले चुनाव लड़ी रही है।एलजेपी ने एनडीए के कई बाग़ी उम्मीदवारों को अपने टिकट पर चुनावी मैदान में उतारा है। दूसरे चरण में एलजेपी के कुल 52 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।दूसरे चरण में क़रीब 2.86 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

अन्य राज्यों में भी कोविड-19 महामारी के बीच 54 सीटों पर उपचुनाव

बिहार के अलावा 10 अन्य राज्यों में भी कोविड-19 महामारी के बीच 54 सीटों पर उपचुनाव के लिए मंगलवार को  मतदान हो रहा है।अगर हम अन्य प्रदेशों की तरफ़ देखें तो  उत्तर प्रदेश में सात, गुजरात में आठ, छत्तीसगढ़ में एक, हरियाणा में एक, झारखंड में दो, कर्नाटक में दो, नगालैंड में दो, ओडिशा में दो और तेलंगाना में एक सीट पर उपचुनाव है।

Bihar Assembly Election Second Phase Voting Live on 94 seats of 17 District | Bihar Election 2nd Phase Voting Live: 1 बजे तक 32.82 फीसदी मतदान, मुजफ्फरपुर में सबसे अधिक वोटिंग | Hindi News, बिहार एवं ...

छत्तीसगढ़, झारखंड और नगालैंड में मतदान के समय मौसम और सुरक्षा कारणों से अलग हैं,जो मतदाता कोविड-19 पॉजिटिव हैं उन्हें आख़िरी घंटों में अलग से मतदान करना होगा। मध्य प्रदेश की 28 सीटों के लिए कुल 355 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 12 मंत्री भी शामिल हैं और इस उपचुनाव से यह तय होना है कि शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री होंगे या नहीं।

निष्पक्ष और जनहित की पत्रकारिता ज़रूरी है

आपके लिए डेमोक्रेटिक चरखा आपके लिए ऐसी ग्राउंड रिपोर्ट्स पब्लिश करता है जिससे आपको फ़र्क पड़ता है
हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.