नीतीश कुमार का प्रोजेक्ट हर घर नल का जल सवालों के घेरे में

हर घर नल का जल सवालों के घेरे में, जाने क्यों?

एक ओर जहां राज्य में विकास के लिए बिहार के मुख्यमंत्री हाई लेवल मीटिंग कर के नए प्रोजेक्ट को मंजूरी दे रहे है वही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सात निश्चय योजना के तहत ‘ हर घर नल का जल’ में हुए भ्रष्टाचार के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। यह योजना बिहार के कई जिलों में धरातल पर नहीं उतर सकी है। वहीं जिन जगहों पर यह काम पूरा हुआ है वहां इसका उपयोग होने से पहले ही यह धराशाई हो रहा है। 

क्या साढ़े तीन महीने में बिहार के हर घर तक नल से पानी पहुंचा पाएंगे नीतीश कुमार? - Junputh

उद्धघाटन के पांच मिनट के अंदर ही गिर पड़ी पानी की टंकी

रविवार को बिहार के गया जिले के गुरुआ प्रखंड क्षेत्र के पलुहारा पंचायत की वार्ड संख्या 13 वैदा गांव में नल जल योजना के तहत निर्माण प्रक्रिया पूरी होने के बाद रविवार को घर घर शुद्ध पानी की सप्लाई करने के लिए मोटर चालू कर पानी की टंकी भरी जा रही थी लेकिन इस बीच लोहे की मीनार टंकी की पानी का लोड सह नहीं पाया और पानी भरते ही लोहे की मीनार टूट कर जमीन पर गिर पड़ी। इस घटना में कोई भी मलबे के नीचे तो नहीं आया  लेकिन ग्रामीणों में गहरा आक्रोश है।


और पढ़ें : एजेवाईसीपी सीएए के मुद्दे पर दिल्ली कूच करने का ऐलान किया


पंचायत समिति सदस्य एवं ग्रामीणों ने डीएम से समिति के खिलाफ कड़ी करवाई की मांग की 

बिहार : नीतीश कुमार की 'हर घर नल जल' योजना में भ्रष्टाचार, अधूरा काम | न्यूज़क्लिक

पंचायत समिति सदस्य का आरोप है कि वार्ड सदस्य एवं वार्ड क्रियान्वयन प्रबंधन समिति ने पानी टंकी बनाने के लिए घटिया किस्म का लोहे के पोल का इस्तेमाल किया था। इसके कारण लोहे की मीनार एवं पानी टंकी जमीन पर गिर गई। इस संबंध में गुरुआ के बीडीओ अरुण कुमार से पूछे जाने पर बताया कि इसकी जांच कराई जाएगी। जांच के बाद पानी टंकी का निर्माण करने वालों के विरुद्ध करवाई की जाएगी।

 नालंदा, नवादा, खगड़िया आदि जिलों में भी भ्रष्टाचार के मामले उजागर हुए

नीतीश कुमार प्रोजेक्ट

गया जिले में घटी यह राज्य पहली घटना नहीं है। इससे पहले दरभंगा में ऐसे ही एक मामले में पुलिस ने वार्ड अध्यक्ष और वार्ड सदस्य को सरकारी राशि के गबन के आरोप में गिरफ्तार क़िया है। बेनीपुर ब्लॉक के वार्ड अध्यक्ष विजय यादव पर दो लाख उनतीस हजार रूपए वहीं वार्ड सदस्य सत्रुधन मुखिया पर लगभग साढ़े तेरह लाख रुपयों के गबन के आरोप में गिरफ्तार क़िया गया है।

इस पूरे मामले में गिरफ्तारी पर बेनीपुर, दरभंगा के बीडीओ अनमोल मिश्रा ने बताया कि 26 नवंबर को मिली धोखाधड़ी की शिकायत की अच्छे तरीके से जांच के बाद यह कदम उठाया गया है।

नीतीश कुमार ने विकास को लेकर बैठक में चर्चा की

नीतीश कुमार प्रोजेक्ट

सोमवार को हुई बैठक में नीतीश कुमार ने हर घर नल योजना में आ रही शिकायतों को लेकर चर्चा की। इसके साथ ही उन्होंने राज्य के सभी गांवों को शहर से जोड़ने के लिए प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दे दी है। इस प्रोजेक्ट के प्लान के मुताबिक सड़क निर्माण डिपार्टमेंट को निर्देश दिया गया है कि हर गांव को महतवपूर्ण जगहों से जोड़ने का कार्य पूर्ण करे।

बैठक के दौरान 4, 154 करोड़ के प्रोजेक्ट को 48 महीनों में पूरा करने का प्रस्ताव

इस बैठक में 120 बाईपास रोड के जरिए राज्य के महत्वपूर्ण शहर, सब टाउन और जिलों को जोड़ने का प्लान पेश क़िया गया । प्लान के तहत पूरी बनने वाली सबको की लंबाई 708 किलोमीटर होगी। इनमे 31 बाईपास नेशनल हाईवे और 89 स्टेट हाईवे में बनेंगी।

निष्पक्ष और जनहित की पत्रकारिता ज़रूरी है

आपके लिए डेमोक्रेटिक चरखा आपके लिए ऐसी ग्राउंड रिपोर्ट्स पब्लिश करता है जिससे आपको फ़र्क पड़ता है
हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.