बिहार में रिकवरी रेट में सुधार लेकिन मरीज़ों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी

बिहार में कोरोना के मामले कम ज़रूर हुए हैं, पर चिंता अभी भी बरकरार है। अब राज्य में रोज़ोना एक लाख से अधिक मरीज़ों के सैंपलों की जांच हो रही है। संक्रमितों की कुल संख्या एक लाख से अधिक होने के बाद भी हाल के एक हफ़्ते में राज्य में रोज़ाना दो हज़ार से अधिक मरीज़ों के मिलने का सिलसिला जारी है।


और पढ़ें- पुलिस ने दिल्ली दंगों को बढ़ाने में सक्रिय भूमिका निभायी है: एमनेस्टी इंटरनेशनल


बिहार में कोरोना वायरस महामारी का कहर जारी है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक प्रदेश में संक्रमण से 1,17,305 मरीज़ ठीक हो चुके हैं और वर्तमान में एक्टिव केस की संख्या 17,019 है। हालांकि अच्छी बात ये है कि बिहार में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट भी सुधरकर 86.88 फीसदी पर पहुंच गया है। राज्य में अब तक 17,87,198 सैंपल की जांच हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में प्रयोगशालाओं में कुल 1,07,019 नमूनों की जांच हुई, जिनमें 2078 संक्रमित पाए गए।

प्रदेश में पिछले चौबीस घंटे में 2,278 नए मामलों की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग सबसे अधिक 253 केस राजधानी पटना में मिले हैं। पटना के अलावा जिन जिलों से सौ से अधिक पॉजिटिव मिले हैं उनमें अररिया 101, भागलपुर 102, पूर्णिया 100, सहरसा 112 प्रमुख जिले हैं। नए मामलों की पुष्टि हुई है। बिहार में संक्रमण से मरने वाली संख्या भी बढ़कर 688 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 2231 मरीज स्वस्थ हो गये हैं, जिससे राज्य में कुल स्वस्थ्य हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 1,17,305 हो गयी है| अब तक राज्य में कुल 1,35,013 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

वहीं, झारखंड में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण से 9 मरीज़ों की मौत हो गई जिसे मिलाकर राज्य में इस संक्रमण से मृतकों की कुल संख्या 398 तक पहुंच गई है। वहीं संक्रमण के 1155 नए मामले सामने आए, जिन्हें मिलाकर राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 37,000 हो गई।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक, राज्य के संक्रमितों में से पिछले 24 घंटे में 679 अब तक ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं।

प्रदेश में रिकवरी रेट 86.88 फ़ीसद है। जबकि राष्ट्रीय रिकवरी रेट 76.59 के करीब है। इस लिहाज से बिहार की रिकवरी दर राष्ट्रीय औसत से तकरीबन 10 फ़ीसद ज़्यादा है। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि बिहार में कोरोना संक्रमण की वजह से और नौ लोगों की मौत हुई है। पटना में पांच लोगों की मौत संक्रमण से हुई। जबकि बेगूसराय में दो और नालंदा व सीतामढ़ी में एक-एक मौत हुई है। नौ लोगों की मौत के बाद कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 688 हो गई है।

  • कोरोना काल में अन्य खबरें
  • मास्क ना पहनने वालों से पुलिस ने वसूला 7000000 का जुर्माना।
  • रजत एमएलसी ने जेल से छूटते ही निकाला जुलूस, पुलिस ने दर्ज किया केस।
  • झारखंड : बस में क्षमता से आधे यात्री ही बैठ सकेंगे, दोगुना किराया देना होगा।
  • झारखंड : कोरोना के बीच परीक्षा देने आ रहे छात्रों की मदद करेगी, भाजपा।
  • बिहार : कोरोना के रिकवर केसेस की संख्या एक्टिव के से 6 गुना अधिक।

 

निष्पक्ष और जनहित की पत्रकारिता ज़रूरी है

आपके लिए डेमोक्रेटिक चरखा आपके लिए ऐसी ग्राउंड रिपोर्ट्स पब्लिश करता है जिससे आपको फ़र्क पड़ता है
हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.