बिहार विधानसभा चुनाव: सीट बंटवारे लेकर महागठबंधन के घटक दलों के नेता के साथ बातचीत 

बिहार में विधानसभा चुनाव

बिहार में विधानसभा चुनाव की तैयारी जोरों शोरो से चालू है। चुनाव आयोग हर तरफ से लगा हुआ है। बिहार में तीन चरण में मतदान होंगे। पहले चरण का तो नामांकन भी शुरू हो गया है।

बिहार

वहीं कांग्रेस और राजद से अच्छी ख़बर आ रही है। बिहार चुनाव में कांग्रेस राजद क् बीच महागठबंधन की ख़बर आ रही है। बिहार चुनाव में कांग्रेस-राजद और वाम दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

पटना में कांग्रेस नेता के तेवर नरम

बताया जा रहा है, मुकेश साहनी की विकासशील इनसान पार्टी (वीआईपी) भी साथ में है। सूत्रों के मुताबिक, तेजस्वी यादव और राहुल गांधी में फोन पर बात हुई। आरजेडी व कांग्रेस में डैमेज कंट्रोल की कोशिश के बीच राहुल गांधी व तेजस्‍वी यादव की बात हुई। इसी बीच पटना में कांग्रेस नेताओं के तेवर नरम पड़ रहे हैं।


आगे पढ़ें: दुनिया भर में कोरोना का क़हर,भारत में कोरोना संख्या 63,94,069 पहुंच गई


सूत्रों के हवाले से ख़बर आ रही है कि महागठबंधन में सीट बंटवारे पर बात पक्की हो चुकी है। कांग्रेस 68-70 सीटों पर, जबकि मुकेश सहनी की पार्टी 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

CPIML को 19 जबकि CPI और CPM को 10 सीटें दी जा सकती हैं, वहीं राजद अकेले 136-138 सीट पर उतरेगी। हालांकि अभी इस बारे में औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन जल्द ही इस बारे में ऐलान कर दिया जाएगा।

Corona effect on Bihar Assembly elections now candidates will be able to enroll online | बिहार विधानसभा चुनाव पर कोराना इफेक्‍ट, अब ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे उम्मीदवार | Hindi News ...

सोमवार से पार्टी के नामांकन प्रारंभ

राजद के सांसद मनोज ने कहा कि सब कुछ ठीक है। हम जल्द ही ऐलान कर देंगे। राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कल कहा था कि सोमवार से पार्टी नेता नामांकन प्रारंभ कर देंगे।

बिहार में 243 विधानसभा सीट है। 2015 में कांग्रेस-राजद और JDU मिलकर चुनाव लड़े थे। उस समय कांग्रेस ने 27 सीट पर कब्जा किया था। लालू प्रसाद यादव ने 80 सीट पर कब्जा किया था।

बिहार सीट बंटवारे लेकर महागठबंधन के घटक दलों के नेता के साथ बातचीत 

आपको बता दें कि RJD व कांग्रेस दोनों द्वारा लचीला रुख अपनाया जा रहा है। RJD करीब 136-138 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी देगी तो कांग्रेस भी अपनी मांग से घट कर करीब 68 सीटों के लिए राजी बताई जा रही है।

भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी माले को 19 तो मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी व भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को RJD 10 सीटें देने को तैयार हो गई है। विकासशील इनसान पार्टी को भी करीब एक दर्जन सीटें दी जा सकतीं हैं। बताया जा रहा है कि दोनों के बीच बातचीत का दौर अभी भी चालू है, इसलिए सीटों की संख्‍या में हल्‍की कुछ भी हो सकती है।

सीट बंटवारे को लेकर महागठबंधन के घटक दलों के साथ बातचीत की प्रकिया में शामिल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता की मानें तो जीतन राम मांझी के अलग होने और राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) के नेता उपेंद्र कुशवाहा के भी अलग राह पकड़ने के अंदेशे को देखते हुए कांग्रेस वाम दलों को विपक्षी गठबंधन में शामिल करने के पक्ष में है।

Number of booth will increase in bihar assembly election |बिहार विधानसभा चुनाव में बढ़ेगी बूथ की संख्या, 1000 मतदाताओं के लिए 1 केंद्र की तैयारी | Hindi News, बिहार एवं झारखंड

ख़बरों  के मुताबिक़ 

खबरों के मुताबिक राहुल गांधी के हस्‍तक्षेप के पहले तक महागठबंधन में सीट बंटवारे का पेंच फंसा हुआ था। RJD करीब 150 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहता था।

कांग्रेस अपने लिए 70 से 80 सीटें मांग रही थी, लेकिन RJD 65 से अधिक देने के लिए तैयार नहीं थी और कांग्रेस किसी समझौते के मूड में नहीं दिख रही थी इसी कारण से कांग्रेस नेताओं के बयान आ रहे थे। बिहार कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह  गोहिल के ताजा बयान से तेजस्‍वी यादव बेहद नाराज हो गए थे।

ध्यान देने वाली बात यह है कि बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को मतदान होगा और मतगणना 10 नवंबर को होगी।

निष्पक्ष और जनहित की पत्रकारिता ज़रूरी है

आपके लिए डेमोक्रेटिक चरखा आपके लिए ऐसी ग्राउंड रिपोर्ट्स पब्लिश करता है जिससे आपको फ़र्क पड़ता है
हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.