कोरोना महामारी के बीच बिहार चुनाव में पहले चरण का मतदान जारी

कोरोना महामारी के बीच बिहार चुनाव के पहले चरण की वोटिंग

बिहार विधानसभा के पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर यानी आज से शुरू हो रही है। 243 सीटों वाली विधानसभा‌ का चुनाव देश में कोरोनावायरस महामारी के बीच पहला महत्वपूर्ण चुनाव है। बिहार चुनाव ने दस्तक दे दी है और पहले चरण की वोटिंग की शुरुआत आज से हो गई है। बिहार के 16 जिलों में कुल 71 सीटों के लिए मतदान जारी है। यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार बिहार की जनता का समर्थन किस पार्टी की ओर जाता है।

बिहार चुनाव: पहले चरण में तीन बजे तक 46 फ़ीसद वोट पड़े - BBC News हिंदी

एनडीए की ओर से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू 35 सीट, भाजपा 29 सीट एवं जीतन राम मांझी की पार्टी हम एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। दूसरी ओर महागठबंधन की बात की जाए तो लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी 42 सीट, कांग्रेस 21 और सीपीआईएमएल 8 सीटों के साथ मैदान में उतरी है।

लोक जनशक्ति पार्टी पहले चरण के लिए अपने 41 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है यह सारे प्रत्याशी जदयू के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। नीतीश कुमार से मतभेद के चलते इस वर्ष चिराग पासवान बिहार में अकेले चुनाव लड़ रहे हैं एनडीए से बाहर हटकर। वह अपनी सारी जनसभा में‌ नीतीश कुमार पर निशाना साधते हैं और उनके खिलाफ जनता से वोट मांगने की अपील करते हैं।

Bihar Election 2020 First Phase Polling: First Phase Of Voting Reached The Final Round, Last One Hour Is For Corona Patient - Bihar Election 2020: अंतिम दौर में पहले चरण का मतदान,


और पढ़ें :लालू की धर्मनिरपेक्षता की विरासत, तेजस्वी के लिए बन रही है बड़ी चुनौती


बिहार चुनाव के पहले चरण में 2.14 मतदाता

आपको बता दें कि बिहार चुनाव के पहले चरण में 2.14 मतदाता अपने मतदान के अधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। देखना दिलचस्प होगा कि बिहार की जनता बदलाव की ओर मुहर लगा दी है या लंबे समय से चली आ रही नीतीश कुमार की सरकार‌ के साथ जाती है। दूसरे चरण का मतदान 3 और आखिरी चरण का मतदान 7 नवंबर को सुनिश्चित किया गया है। बिहार चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को सामने आएंगे।

bihar assembly poll 2020 : First Phase Polling on 71 Seats Amid Corona Crisis - बिहार चुनाव : क्या नीतीश कुमार चौथी बार मारेंगे बाजी? पहले चरण में 71 सीटों पर वोटिंग जारी | India News ...

जानकारी के अनुसार पहले चरण के मतदान में सबसे ज्यादा गया टाउन से 27 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। बांका जिले के कटोरिया विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 5‌ उम्मीदवार इस चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस वर्ष बिहार चुनाव में मूल मुकाबला नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए और तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले महागठबंधन के बीच है। गौरतलब हो कि नीतीश कुमार लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनने के लिए वोट मांग रहे हैं।

Bihar Election 2020: Masks-sanitizers and social distancing see how voting is happening in pandemic - बिहार चुनाव: कोरोना के बीच मास्क-ग्लब्स और सैनिटाइजर के साथ कुछ ऐसे हो रही वोटिंग 1

तेजस्वी यादव बेरोजगारी के मुद्दे पर लगातार एनडीए गठबंधन को घेर रहे हैं। विपक्ष की ओर से इस बार तेजस्वी यादव हैं मुख्यमंत्री का चेहरा है। एक चुनावी रैली के दौरान उन्होंने 10 लाख सरकारी नौकरी देने का वादा किया था जिसके बाद सियासी गलियारों में हलचल बढ़ गई थी। दूसरी तरफ नीतीश कुमार अपनी हर चुनावी रैली में बिहार की जनता को जंगलराज की याद दिलाते हुए कह रहे हैं कि अगर उनकी हार हुई तो बिहार में जंगलराज की वापसी हो जाएगी।

निष्पक्ष और जनहित की पत्रकारिता ज़रूरी है

आपके लिए डेमोक्रेटिक चरखा आपके लिए ऐसी ग्राउंड रिपोर्ट्स पब्लिश करता है जिससे आपको फ़र्क पड़ता है
हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.