बिहार में भारतीय जनता पार्टी का मुस्लिम चेहरा सैयद शाहनवाज़ हुसैन को चुनाव में शामिल नहीं किया गया

रूडी या शाहनवाज़ जैसे नेता विधानसभा चुनावों में नहीं 

रविवार को बीजेपी सहित कई राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों ने अपने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की थी। लेकिन बिहार भारतीय जनता पार्टी के स्टार सुची ने सब को अचंभे में डाल दिया। आपको बता दे, ऐसा इसलिए क्योंकि छपरा से सांसद रहे राजीव प्रताप रूडी और बिहार में भारतीय जनता पार्टी का मुस्लिम चेहरा सैयद शाहनवाज़ हुसैन को इस लिस्ट में शामिल नहीं किया गया।

विधानसभा चुनाव  3 चरणों में है और प्रदेश भर में आचार सहिंता जारी कर दी गई है। सभी कोई चूनाव के लिए उत्सुक है। ऐसे में सभी पार्टी अपने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर रही है।

भाजपा नेताओं का कहना है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज़ हुसैन का नाम इस लिस्ट में नहीं होना एक तरह से उन्हें संकेत है कि बिहार में जब तक नीतीश कुमार का साथ है तब तक मुस्लिम मतदाताओं के लिए अन्य मुस्लिम नेता काफ़ी हैं।


और पढ़ें:आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी और न्यायपालिका क्यों खड़े हैं आमने सामने?


यह पहली बार होगा, जब रूडी या शहनवाज जैसे नेता, स्टार प्रचारक के रूप में विधानसभा चुनावों में नहीं दिखेंगे। इस लिस्ट में राष्ट्रीय जनता दल से आए और भाजपा के टिकट पर दो बार सांसद बने रामकृपाल यादव का नाम है तो पहली बार राज्य सभा गए विवेक ठाकुर भी इस सूची में हैं।

स्टार प्रचारकों की लिस्ट में कुल मिलाकर 30 नेता रखे गए हैं। ज्ञात है कि सांसद राम कृपाल यादव, छेदी पासवान और सुशील सिंह जैसे नेता, जिन्होंने 2004 के बाद पार्टी में शामिल होने के निर्णय लिया था, विशिष्ट प्रचारकों में शामिल है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शामिल हैं। 

Bihar Assembly Election 2020: Reason Behind Why Shahnawaz Hussain and Rajiv Pratap Rudy Name Not in BJP Star Campaigner - Bihar Assembly Election 2020 : BJP ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट

शाहनवाज़ हुसैन और राजीव प्रताप रूडी का नाम स्टार प्रचारको में न होने के कारण भाजपा पर काफी सवाल उठाए जा रहे हैं जिसके जवाब में बीजेपी ने ट्विटर के माध्यम से कहा, “मीडिया में शहनवाज हुसैन और राजीव प्रताप रूड़ी का नाम स्टार प्रचारकों की सूची में नहीं होने की ख़बरें हैं। स्पष्ट हो कि यह एक सूची है।

भारतीय जनता पार्टी के अनुसार स्टार प्रचारकों की सूची चुनाव के चरण व कार्यक्रम के हिसाब से अपडेट होती है। ऐसे में बिना जाने-समझे ऐसी भ्रामक खबरों से बचना चाहिए।”

शाहनवाज़ हुसैन और राजीव प्रताप रूडी की स्टार प्रचारको की सूची पर प्रतिक्रिया

सारण के सांसद राजीव प्रताप रूडी जब राजनीति में आए थे तो सबसे तेज़तर्रार और युवा चेहरों के रूप में फेमस थे। 25 साल की उम्र में विधायक बनने के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

फ़िलहाल उनके पास पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के अलावा कोई ज़िम्मेदारी नहीं है। हालाँकि स्टार प्रचारको में उनका नाम शामिल न होने के कारण वे दुःखी थे। उन्होंने कहा, “यह बहुत दुख का विषय है कि मेरा नाम इस लिस्ट में नहीं है। विधायक के स्तर का भी नहीं समझा।” 

अटल जी के दौर में बिहार BJP का चेहरा थे ये दो तेजतर्रार नेता, अब स्टार प्रचारकों की लिस्ट में भी नहीं नाम | Bihar election: In Atal Bihari Vajpayee's time, Shahnawaz

सैयद शाहनवाज़ हुसैन भाजपा में सबसे बड़े मुस्लिम चेहरे के तौर पर जाने जाते हैं। लेकिन इस मामले में सैयद शाहनवाज़ हुसैन ने कोई प्रक्रिया नहीं जताई और पार्टी की बात मानने को कहा है।

उन्होंने कहा, “यह पार्टी का फैसला है, मैं इसमें क्या कर सकता हूं। पार्टी मुझे जो भी काम देती है, वो मैं करता हूं। मुझे स्टार प्रचारक न बनाया जाना पार्टी का निर्णय हो सकता है। मैं इसपर कोई भी जवाब नहीं दे सकता हूं।”

निष्पक्ष और जनहित की पत्रकारिता ज़रूरी है

आपके लिए डेमोक्रेटिक चरखा आपके लिए ऐसी ग्राउंड रिपोर्ट्स पब्लिश करता है जिससे आपको फ़र्क पड़ता है
हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.