अंतरराष्ट्रीय मैगज़ीन टाइम्स में सबसे प्रभावशाली लोगों में शाहीन बाग के आंदोलन की दादी बिल्किस का नाम

शाहीन बाग़ का आंदोलन 

शाहीन बाग़ में हुए नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का बहुत विरोध और प्रदर्शन हुआ जिसकी आंच कोलकाता, मुंबई, लखनऊ, और कानपुर के साथ कई अन्य जगह तक जा पहुंची। जिसने इन जगहों पर भी आंदोलनों को जन्म दिया।

टाइम मैगज़ीन में विश्व के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में शाहीन बाग की दादी 'बिलकीस' भी शामिल | IndiaTomorrow

इसी आंदोलनों में प्रदर्शन बहुत ज़ोर शोर से हुआ। मगर कोरोना की वजह से इसपर रोक लग गया। इसी बीच अंतरराष्ट्रीय मैगज़ीन टाइम्स ने अपने सबसे प्रभावशाली लोगों कि लिस्ट निकाली है जिनमें 100 लोगो का नाम था।इसमें शाहीन बाग में प्रदर्शन कारियों कि अगुवा रहीं 82 साल की बुजुर्ग दादी बिल्किस को भी जगह दी गई है।


और पढ़ें: डिजिटल मीडिया से लोगों को खतरा,बारह पन्ने के हलफ़नामे जारी


शाहीन बाग़ के आंदोलन की दादी बिल्किस

बिल्किस इन सैकड़ों बुजुर्ग महिलाओं में शामिल थीं जो शाहीन बाग में सरकार के द्वारा निकले गए क़ानून  के ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रही थी। इसके अलावा देश भर के लोगो ने अलग अलग जगह मोर्चा निकाल कर शाहीन बाग़  के प्रति समर्थन भी किया था। उन्होंने दृढ़ता से खड़े होकर और प्रदर्शन का समर्थन कर के एकाग्रता और उम्मीद को उजागर किया है।

Mother Asks PM Narendra Modi about Haldi in Food Fit India Dialogue Speech 10 Big Points - PM मोदी बोले- कोरोना के कारण मां अक्सर पूछती है कि बेटा हल्दी खा रहे

टाइम्स मैगज़ीन के एक लेख में पत्रकार राणा अयूब ने बताया कि कैसे बिल्किस ने दिल्ली की कठिन सर्दी में लगातार आन्दोलन में समर्थन दिया, और दिल्ली के लोगो की आवाज़ बनी। आंदोलनकर्ताओं ने अनेकों धमकियां मिलने के बावजूद प्रदर्शन स्टल से ना हटने  की हिम्मत दिखाई। एक इंटरवयू में बिल्किस ने बताया था कि यदि कोई उंपर गोली भी चला देता है तो भी वे प्रदर्शन छोड़ के नहीं हटेंगी।

बिल्किस के कुछ बयान भी काफी चर्चा में

बिल्किस के कुछ बयान भी काफी चर्चा में रही थी उन्होंने कहा था कि जब तक सरकार CAA  को वापिस नहीं ले लेती तब तक वे नहीं हटेंगी। उन्होंने ये भी कहा कि वे हमें गद्दार बुलाते है, जब हम ब्रिटिशर्स को देश से बाहर निकाल सकते हैं तो मोदी और अमित शाह कौन हैं? आप CAA  और NRC  को हटा लो, हम बिना समय बर्बाद किए यह जगह खाली कर देंगे।

Digiqole Ad Digiqole Ad

Shriya Mishra

Related post