बिहार चुनाव के पहले चरण का नामांकन आज से शुरू,उम्मीदवारों के नाम का कोई जानकारी नहीं

बिहार चुनाव : 71 सीटों पर पर्चे भरने का दौर हुआ शुरू

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पहले चरण के मतदान के लिए आज से नामांकन शुरू हो रहा है। इसके साथ ही आज 243 सीटों में से पहले चरण में 71 सीटो पर पर्चा भरने का दौर शुरू हो जाएगा।

पहले चरण में 1 से 8 अक्टूबर के बीच पर्चे भरे जाएंगे। हालांकि अभी तक किसी भी राजनीतिक दल के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं हुआ है। 


और पढ़ें: महिला सशक्तीकरण का संदेश देनेवाले गांधी के समाज की कल्पना अलग थी


गठबंधन उम्मीदवारों और सीटों की घोषणा ना होने का ख़ामियाज़ा राजनीतिक दलों को 

गठबंधन उम्मीदवारों और सीटों की घोषणा ना होने का ख़ामियाज़ा राजनीतिक दलों को ही उठाना पड़ सकता है। इसका कारण यह है कि इस स्थिति में यदि सीट और उम्मीदवारों की जल्द घोषणा नहीं की जाती तो ऐसे में पार्टियों के कार्यकर्ताओं और उनके समर्थकों के बीच असमंजस की स्थिति बनी रहेगी।

वही विभिन्न दलों के कार्यकर्ताओं के बीच भी तालमेल में कमी आएगी। अक्सर ऐसा देखा गया है कि इस स्थिति में समर्थक और कार्यकर्ता निष्क्रिय हो जाते हैं।

कांग्रेस और RJD में सीटों को लेकर खींचतान जारी

इस बार के चुनावों की तस्वीर धुँधली नजर आ रही है, क्योंकि अभी तक कौन-सी पार्टी किस पार्टी के साथ गठजोड़ करेगी यह भी स्पष्ट नहीं है। इसके साथ ही अभी तक किसी राजनीतिक दल के प्रत्याशी भी तय नहीं किए गए हैं।

वही महागठबंधन और सीटों के बँटवारे को लेकर आरजेडी और कांग्रेस के बीच रस्साकसी जारी है।

महामारी में चुनाव का स्वरूप अलग

हर बार के चुनावों की तरह इस बार बिहार विधानसभा चुनाव की तस्वीर अलग होगी, इसका कारण कोरोना महामारी है। बीते सालों के चुनावों पर नजर डालें तो 6 महीने पहले से ही चुनाव में खड़े होने वाले उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हो जाता था।

साथ ही, उम्मीदवार चुनाव के लिए अपने-अपने क्षेत्रों से प्रचार-प्रसार भी शुरू कर देते थे। लेकिन इस बार चुनाव की पूरी प्रक्रिया महामारी को देखते हुए तथा चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए तय की जाएगी।

ऑनलाइन नामांकन की दी जाएगी सुविधा

कोविड-19 को देखते हुए प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं। साथ ही, नामांकन फीस भी ऑनलाइन जमा करवाने का विकल्प चुनाव आयोग द्वारा दिया गया है।

वहीं यदि प्रत्याशी हार्ड कॉपी में नामांकन पत्र दाख़िल करना चाहते हैं, तो इसके लिए निर्वाचित पदाधिकारी के पास सिर्फ 2 लोग ही नामांकन के लिए जा सकेंगे।

Digiqole Ad Digiqole Ad

Shriya Mishra

Related post