बिहार चुनाव: चिराग पासवान की पार्टी जेडीयू के ख‍िलाफ मैदान में उतरेगी

लोक जनशक्ति पार्टी की संसदीय दल की बैठक 

बिहार विधानसभा चुनाव सिर पर है और पहला चरण तो शुरू भी हो गया है| बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने रविवार को हुई बैठक में एक अहम फैसला लिया गया है। लोक जनशक्ति पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान की अध्यक्षता में हुई संसदीय दल की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनावी मैदान में नहीं उतरने का निर्णय किया गया। हालांकि, LJP ने बिहार में JDU से भले दूरी बनाई हो, लेकिन ऐसा लग रहा है कि पार्टी बीजेपी का साथ देगी।

बिहार चुनाव से पहले NDA में फूट? नीतीश के नेतृत्व में चुनाव नहीं लड़ेगी LJP - LJP parliamentary board meeting chirag paswan party decide bihar assembly election NDA BJP JDU - AajTak

आपको बता दें, लोक जनशक्ति पार्टी की संसदीय दल की बैठक में सभी सदस्य मौजूद रहे लेकिन कोरोना वायरस एवं ऑपरेशन की वजह से पशुपती पारस व महबूब अली कैसर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से बैठक में शामिल रहे। बैठक में तय किया गया कि LJP के सभी विधायक पीएम मोदी को और मजबूत करेंगे, लेकिन एक साल से बिहार फ़र्स्ट, बिहारी फ़र्स्ट के माध्यम से उठाए गए मुद्दों पर पार्टी पीछे नहीं हटेगी।

चिराग पासवान ने अपनी पार्टी के लिए लोगों का आशीर्वाद मांगा

चिराग पासवान ने इससे पहले अपनी पार्टी के ‘बिहार फ़र्स्ट बिहारी फ़र्स्ट’ के लिए शनिवार को लोगों का आशीर्वाद मांगा था। यह दस्तावेज़ इस बारे में संकेत दे रहा था कि पार्टी NDA के तहत राज्य विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगी। चिराग पासवान ने एक बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की थी और कहा कि उनकी पार्टी के सभी उम्मीदवार प्रधानमंत्री के हाथ मजबूत करेंगे। दृष्टि पत्र को पीएम मोदी से प्रेरित बताते हुए पासवान ने साफ कर दिया था कि उन्हें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली पार्टी JDU से शिकायत है।


आगे पढ़ें:बाबरी विध्वंस केस मामले में उमा भर्ती को बरी करने के मामले में लिब्रहान बोले, उमा भारती ने माना था इस मामले में शामिल होने की बात


लोकसभा चुनाव में LJP का BJP के साथ मजबूत गठबंधन

नीतीश कुमार की JDU से दूरी के फैसले पर मुहर लगाते हुए LJP के राष्ट्रीय महासचिव अब्दुल खालिक ने कहा, “वैचारिक मतभेदों के चलते एलजेपी आगामी बिहार विधानसभा चुनाव जेडीयू के साथ गठबंधन में नहीं लड़ेगी|” उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर और लोकसभा चुनाव में LJP का BJP के साथ मजबूत गठबंधन रहेगा।

Lok Janshakti Party will not contest the upcoming Bihar Elections with Janata Dal united - News Nation

बिहार में 28 अक्टूबर से तीन चरणों में चुनाव

अपने दम पर बिहार चुनाव लड़ने के LJP के फैसले ने बिहार में नई संभावनाएं पैदा कर दी है। LJP ने स्पष्ट किया है कि उसके BJP से कोई समस्या नहीं है, इसलिए BJP के प्रत्याशियों के खिलाफ पार्टी कोई उम्मीदवार नहीं उतारेगी, लेकिन JDU को LJP की चुनौतियों का सामना करना ही पड़ेगा। बिहार में 28 अक्टूबर से तीन चरणों में चुनाव होना है। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि JDU के खिलाफ LJP द्वारा उम्मीदवार उतारना नीतीश कुमार के लिए नुक़सान  दायक हो सकता है, चुनाव में नीतीश कुमार को इसका ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है।

Digiqole Ad Digiqole Ad

sneha singh

Related post