आखिर आज तक बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं मिला? तेजस्वी यादव का पत्र

बिहार में आज दूसरे चरण की वोटिंग

बिहार में आज दूसरे चरण की वोटिंग जोरों शोरों पर हो रही है। कुल मिलाकर 94 सीटों के लिए आज वोटिंग की जा रही है। बिहार चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण के प्रचार के लिए प्रधानमंत्री मोदी रैली भी करने वाले हैं।इससे पहले तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिखा जिसमें बिहार को विशेष राज्य का दर्ज़ा देने पर और विशेष पैकेज पर सवाल पूछे।

चरण

विपक्ष की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने बिहार को सवा लाख करोड़ का पैकेज देने की मांग उठाई। तेजस्वी यादव ने सवाल पूछा कि बिहार को प्रधानमंत्री मोदी के वादे के तहत विशेष राज्य का दर्ज़ा क्यों नहीं मिला? जबकि बिहार के 40 में से 39 सांसद एनडीए गठबंधन के हैं। इसके बावजूद बिहार के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है।

तेजस्वी यादव ने चिट्ठी के जरिए प्रधानमंत्री मोदी से यह भी पूछा कि अभी तक पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्ज़ा क्यों नहीं मिल पाया है? उन्होंने नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार को सबसे पीछे आने पर भी मोदी और बिहार सरकार पर निशाना साधा।


और पढ़ें :19 लाख रोज़गार दो या 10 लाख उससे पहले रुकी हुई भर्तियां तो शुरू करो


पलायन पर भी उठाए सवाल

Image

 

तेजस्वी यादव ने पलायन का मुद्दा उठाते हुए मोदी से पूछा कि कब तक पढ़ाई, दवाई एवं कमाई के लिए बिहार के लोग दूसरे राज्य जाते रहेंगे। कोरोना काल में लॉक डाउन हो जाने के बाद बिहारी मज़दूरों के द्वारा किया गया पलायन संबंधित सवाल भी तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री से पूछा और निशाना साधा।मोदी पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि एक और सरकार पूँजीपतियों और अरबपतियों का कर्ज़ माफ कर रही है तो दूसरी ओर गरीब मज़दूरों से पैसे वसूल रही है।

आज से तीसरे चरण का चुनाव प्रचार शुरू

Image

आज पूरे राज्य के 94 सीटों पर दूसरे चरण की वोटिंग की जा रही है।सारे दल और उनके नेता अब तीसरे चरण के चुनावी प्रचार में जुट गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी को मंगलवार को खुद दो रैलियाँ करनी है दूसरी ओर तेजस्वी यादव भी कई सभाएँ संबोधित करने वाले हैं।

अंतिम चरण के चुनाव प्रचार हेतु सभी राजनीतिक पार्टी कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती। दूसरे चरण के लिए 17 जिलों में 94 सीटों पर मतदान की प्रतिक्रिया सुबह 7बजे से शुरू हो गई और लोगों में चुनाव मतदान को लेकर गजब का उत्साह देखा जा रहा है। ग़ौरतलब हो कि दूसरे चरण के लिए तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव की विधानसभा सीटों पर भी मतदान किया जा रहा है।

Digiqole Ad Digiqole Ad

Aparna Vatsh

Related post