चुनाव के दौरान ईवीएम में धांधली का दावा,हुआ वीडियो वायरल

बिहार विधानसभा चुनाव का वीडियो हुआ वायरल

बिहार चुनाव के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में धांधली हुई ,जो कि हमें वीडियो द्वारा देखने को मिला। बिहार में 71 सीटों के लिए 28 अक्टूबर को आयोजित किए गए  विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत, ईवीएम में धांधली का दावा करने वाला एक वीडियो वायरल हुआ।उस वीडियो में एक व्यक्ति बसपा को वोट दे रहा है पर मशीन यह दिखाता है कि वोट भाजपा को जा रहा है।

साइबर विशेषज्ञ का दावा: भारत में 2014 के आम चुनाव में हुई थी धांधली, चुनाव आयोग ने दावा किया खारिज - India TV Hindi News

हाथी को वोट देने पर ,वोट चला गया भाजपा के कमल पर

अगर  हम उस वीडियो की बात करें तो वीडियो के ज़रिए यह साफ़ दिख रहा है कि व्यक्ति  बसपा का बटन दबाता है, लेकिन मशीन दिखाता है वोट भाजपा को जा रहा है। जिससे यह दावा करना मुश्किल नहीं होगा कि,पहले ही चरण की वोटिंग में खेल शुरू हो गया है, हाथी को वोट दिया और मशीन ने दिखाया भाजपा के कमल पर चला गया।

हम आपको बता देते हैं कि तथ्यों  की जांच से पता चला है कि कुछ टूल के माध्यम से एक स्क्रीनशॉट लिया और इसे गूगल पर खोजा गया। लिंक से पता चला कि बिजनौर, उत्तर प्रदेश में लोगों ने दावा किया कि जब उन्होंने बसपा के बटन पर क्लिक किया तो पता चला कि उन्होंने बीजेपी को वोट दिया है।

जब  रिपोर्ट के आधार पर एक कीवर्ड  का खोज किया गया तो पाया गया  कि कई मीडिया वेबसाइटों ने बिजनौर में ईवीएम में गड़बड़ के मुद्दे को कवर किया, जिस पर 11 अप्रैल, 2019 को भी हंगामा हुआ था। 


और पढ़ें :दूसरे चरण की वोटिंग से पहले तेजस्वी यादव ने लिखा मोदी को चिट्ठी


2019 के लोकसभा चुनाव का एक पुराना वीडियो  हुआ वायरल 

यह घटना 2019  के लोकसभा चुनाव की है। सरकार ने उस समय इस तरह के किसी भी दावे को मानने से इनकार किया था।चुनाव के इस  वीडियो का पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल  हो रहा है।फेसबुक उपयोगकर्ता सुनीता प्रजापति ने भी वीडियो शेयर किया ,जो 18,00 से अधिक मात्रा में शेयर किया गया ।

दिल्ली चुनाव: सभी चुनावों से पहले EVM बन जाता है सबसे बड़ा 'खलनायक', क्या इस बार भी ऐसा होगा? - News Nation

इसके अलावा अगर हम बात करें तो, 17 मई, 2019 को प्रकाशित एक वीडियो की, जिसका कैप्शन अंग्रेजी में दिया गया है, “ईवीएम हेरफेर का और क्या सबूत होना चाहिए? हाथी पर दबाया गया बटन और वोट कमाल के पास चला गया। 2019 का एक पुराना वीडियो, जिसमें स्पष्ट दिख रहा है  कि ‘बसपा को वोट देते समय, मशीन ने दिखाया वोट बीजेपी के पक्ष में चले गए।

हम आपको बता दें यह सब कुछ बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के हाल में हुए पहले चरण से बहुत हद तक संबंधित है। अतः यह कहा जा सकता है कि खेल  मतदान के पहले चरण में शुरू हो चुका है। हाथी के लिए वोट करें और वोट भाजपा के कमल में जाता है।

EVM में धांधली के आरोप पर चुनाव आयोग का जवाब, बोले- सेफ है EVM

वीडियो में बारीकी से देखने पर, हम देख पा सकते हैं  कि वोट देने वाले व्यक्ति ने दो उंगलियां डाल दी हैं, एक बसपा बटन पर और दूसरी भाजपा बटन पर। जबकि व्यक्ति अपनी तर्जनी को बसपा के प्रतीक पर दिखाता है, वह अपने अंगूठे के माध्यम से भाजपा का बटन दबाता है।

जब  बिहार के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह से संपर्क किया गया ,संजय कुमार सिंह ने  बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में ईवीएम धांधली की किसी भी शिकायत को मानने से इनकार किया।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020  के  पहले चरण को देख लग रहा है कि ये खेल फिर शुरू हो गई है और इसी दावे के साथ 2019 के लोकसभा चुनाव का एक पुराना वीडियो  वायरल हुआ।

Digiqole Ad Digiqole Ad

democratic

Related post