50 से अधिक बच्चों के साथ यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार एक जूनियर इंजीनियर

50 से अधिक बच्चों के साथ यौन शोषण 

यह घटना उत्तर प्रदेश की है। जहां करीब 50 बच्चों के यौन शोषण के आरोप में जूनियर इंजीनियर को गिरफ्तार किया गया। हम आपको बता दे कि केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई ने उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग के एक जूनियर कर्मचारी को पिछले 10 वर्षों में 50 से अधिक बच्चों जिनकी उम्र पांच से 16 साल के बीच है उनके साथ यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार किया है।

देश में हर 15 मिनट में एक बच्चा होता है यौन शोषण का शिकार - every 15 minutes a child has a victim of sexual abuse

जानकारी के लिए यह भी बता दें कि आरोपी ऑनलाइन वीडियो और तस्वीरें को बेचा करता था। बच्चों के साथ यौन शोषण, राज्य के तीन जिलों – चित्रकूट, बांदा और हमीरपुर में हुआ तथा आरोपी को बांदा जिले से गिरफ्तार किया गया और उसे जल्द ही उसे अदालत में पेश किया जाएगा।


और पढ़ें :भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी और शेर-ए-पंजाब लाला लाजपत राय की आज 17 नवंबर 92वीं पुण्यतिथि


तलाशी के दौरान सीबीआई ने बरामद किए सामग्री

आरोपी के आवास और अन्य स्थानों पर तलाशी के दौरान सीबीआई ने आठ मोबाइल फोन, लगभग 8  लाख रुपए की नकद राशि, सेक्स खिलौने या टॉयज , एक लैपटॉप और अन्य डिजिटल साक्ष्य बरामद किए।

बता दें कि चौंका देने वाली बात है कि बड़ी मात्रा में बाल यौन शोषण सामग्री(चाइल्‍ड सेक्‍स एब्‍यूस मटेरियल)शामिल है। इसके साथ ही आरोपी ने जांचकर्ताओं को यह बताया है कि वो मोबाइल फोन या इलेक्‍ट्रॉनिक गेजेट्स का लालच देकर उन बच्‍चों का मुंह बंद रखता था।

भारत में बढ़ते बाल यौन शोषण की घटना

भारत में बाल यौन शोषण की घटनाएं दिन प्रतिदिन एक के बाद एक सामने आ रही है ऐसे में हम बता दें कि यौन उत्पीड़न के पीड़ित बच्चों के लिए भारत सरकार की हेल्पलाइन 1098 मौजूद है। इसलिए घर में बड़ों को चाहिए की वो बच्‍चों को इस बारे में बताएं ताकि अगर उन्हें लगे कि वो ख़तरे में हैं तो मदद मांग लें।

साथ ही बता दें की बच्चों के माता-पिता भी हेल्पलाइन पर फ़ोन कर सकते हैं। अगर केस दर्ज़ होता है तो क़ानूनी रूप से बच्चे की हर मदद की जाती है। चाइल्ड अब्यूज़ के केस में पीड़ित पर आरोप साबित करने का दबाव नहीं होता है बल्कि आरोपी पर इस बात का दबाव होता है कि वो ख़ुद के बचाव में सबूत पेश करे।

Digiqole Ad Digiqole Ad

PRIYANKA

Related post