दिल्ली गाजीपुर लैंडफिल साइट पर कूड़े के पहाड़ में लगी भीषण आग,सूचना मिलते  ही दमकल की 14 गाड़ियां पहुंची

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की समस्या 

देश की राजधानी दिल्ली में लोग ऐसे ही प्रदूषण की असुविधा को भोग कर रहे थे।और ऐसे में मंगलवार रात को गाजीपुर लैंडफिल साइट पर कूड़े के पहाड़ में आग लग गई। हालंकि दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची पर कई किलोमीटर तक चारों ओर धुआं फैल गया था।

Ghazipur: Fire at Ghazipur landfill, more expected as mercury rises | Delhi News - Times of India

जिससे की आसपास में बहुत  ज्यादा प्रदूषण  बढ़ा। स्थानीय लोगों के घरों में भी धुआं घुसने से बुजुर्गों, बच्चों और बीमारों को  सांस लेने में  काफ़ी कठिन परिस्थिति का सामना करना पड़ा।बता दें घटना की सूचना मिलते  ही दमकल की 14 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई थी पर बुधवार के शाम तक आग को कंट्रोल नहीं किया जा सका।

सांस लेने में कुछ लोगों को परेशानी होने पर अस्पताल  भी ले जाना पड़ा है। वहां के स्थानीय लोगों ने तो सारी रात जागकर ही गुजारी। साथ ही चारों ओर धुआं बढ़ने के कारण एनएच-9 पर दृश्यता काफी कम हो गई थी।


और पढ़ें :अर्णब गोस्वामी के खिलाफ प्रस्ताव लाने वाले शिवसेना विधायक के घर और दफ्तर पर ईडी का छापा


दिल्ली पुलिस ने इस घटना को लेकर कही संदेह की बात

पुलिस ने इस घटना को लेकर संदेह की बात कही है। गाजीपुर थाना  पुलिस का अनुमान है कि शायद किसी ने जानबूझकर आग को लगाई है।पुलिस अधिकारी का मानना है कि आग और धुएं के कारण से पर्यावरण और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा है।

गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग, धुंए के कारण लोगों को सांस लेने में हो रही दिक्कत, वाहनों की रफ्तार हुई धीमी - Khabarchalisa News

और इस वजह से इस घटना की जांच जरूरी है।हालांकि इस बारे में ग़ौर करना चाहिए कि मंगलवार शाम को अचानक कूड़े में आग लगा हुआ देखा गया और पल भर में  धुआं चारों ओर में फैल गया।

जानकारी दे देते हैं कि रात्रि करीब 10 बजे दमकल विभाग को खबर दी गई।फिर दमकल की 14 गाड़ियां मौके पर पहुंची और करीब 24 घंटे पहले जल रही आग पर बुधवार को काबू पाया गया।  

 स्थानीय लोगों ने बताया अपनी असुविधा को

 बता देते हैं कि स्थानीय लोग ऐसे ही कूड़े की बदबू से परेशान रहते हैं पर आग लगने के कारण से जो धुआं और बदबू निकला है।उसमें सांस लेना लोगों के लिए बहुत ही कठिन हो गया है।

Ghazipur landfill: Fire breaks out at Delhi garbage dumping site, smoke still seen a day later

गाजीपुर  के स्थानीय लोगों ने बताया कि गाजीपुर कूड़े में कभी कभी आग लगती ही रहती है लेकिन फिर भी इसका कोई समाधान नहीं किया गया है। स्थानीय नागरिकों ने इस बात को जाहिर किया कि सरकार को इस बारे में सोच विचार करना चाहिए।

जानकारी दे देते हैं कि दिल्ली फायर सर्विस के चीफ अतुल गर्ग ने बताया कि आग लगने की सूचना का कॉल मंगलवार रात को करीब 10 बजे आई। और फायरमैन 18 घंटे से ज्यादा समय तक लैंडफिल में थे। साथ ही अग्निशमन अधिकारियों ने कहा कि वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए ठंडा संचालन अभी भी जारी है।

 इस बात की संभावना है कि इलाके में रैगपीकर से बीड़ी या सिगरेट जैसी ज्वलनशील सामग्री फेंकने की वजह से भी आग लग सकती है क्योंकि लैंडफिल प्लास्टिक से भरा होता है जो बहुत ही दहनशील होता है।

Digiqole Ad Digiqole Ad

PRIYANKA

Related post