मुस्लिम लड़के ने हिंदू लड़की से शादी के बाद धर्म परिवर्तन किया,कोर्ट के दखल के बाद मिली पुलिस सुरक्षा

युवक ने हिंदू रीति-रिवाजों के साथ 19 वर्ष हिंदू लड़की से शादी की

हिंदू लड़की से शादी के बाद अपना धर्म परिवर्तन कराने वाले मुस्लिम युवक को हाईकोर्ट के दखल के बाद पंजाब एवं हरियाणा पुलिस से सुरक्षा प्राप्त हो गई है। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पिछले हफ्ते ही कहा था कि सरकार ने लव जिहाद पर कानून बनाने के लिए 3 सदस्य समिति का गठन किया है।

Chandigarh News: पंजाब-हरियाणा HC ने रद्द किया कर्मचारियों को पक्का करने का फैसला - punjab haryana high court sets aside government order for regularization of employees | Navbharat Times

बता दें विवाह के लिए धर्म परिवर्तन करने को भाजपा नेताओं ने लव जिहाद का नाम दिया है। मंगलवार को यमुनानगर के एसपी कमलदीप गोयल ने बताया कि 21 वर्षीय मुस्लिम युवक ने हिंदू रीति रिवाजों के साथ 19 वर्षीय हिंदू लड़की से शादी कर ली थी। युवक ने उसके बाद अपना धर्म परिवर्तन करवाते हुए अपना नाम भी बदल लिया था।

हिन्दू पत्नी, मुस्लिम पति: धर्म परिवर्तन नहीं तो न संपत्ति न परिवार... यही इस्लामी कानून

दंपति ने इसके बाद ही उच्च न्यायालय का रुख किया और बताया कि उनकी जान को खतरा है। और दंपति ने न्यायालय में यह भी बताया कि उनके विवाह का विरोध करना संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत मिले अधिकारों का हनन करना होगा।


और पढ़ें :दिल्ली सरकार ने तीन कृषि कानूनों में से एक की अधिसूचना जारी की


उच्च न्यायालय के दखल के बाद पंजाब एवं हरियाणा पुलिस ने सुरक्षा दी

दंपति के जान पर खतरा देखते हुए उच्च न्यायालय ने उन्हें सुरक्षा देने को कहा जिसके बाद पंजाब एवं हरियाणा पुलिस से उन्हें सुरक्षा प्राप्त हो गई। फिलहाल पुलिस ने उन्हें यमुनानगर के सुरक्षा गृह भेज दिया है जहां वह कई दिनों से ठहरे हैं। एसपी ने यह भी पता है कि पुलिस नहीं लड़की के परिवार से मुलाकात की और उन्हें समझाने की भी कोशिश की गई कि अब वह लोग कानूनी रूप से पति-पत्नी है और उन्हें उनकी मर्जी के अनुसार साथ रहने देना चाहिए। 11 नवंबर को लड़की के परिवार ने उससे मिलने की इच्छा जताई थी लेकिन लड़की ने इससे मना कर दिया।

हिंदू लड़की से विवाह करने के लिए मुस्लिम युवक ने बदला धर्म, हरियाणा पुलिस की सुरक्षा में है दंपति - Republic Bharat

यूपी में धर्म परिवर्तन कानून बनने के बाद से ही बढ़ने लगे हैं मामले

यूपी के योगी सरकार ने जब से लव जिहाद पर कानून बनाया है तब से ही धर्म परिवर्तन और लव जिहाद के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। अभी हर दिन पुलिस के पास धर्म परिवर्तन को लेकर मामले सामने आ रहे हैं। अब उत्तर प्रदेश समेत कई दूसरे भाजपा शासित राज्यों ने भी लव जिहाद पर कानून बनाने का फैसला लिया है।

इसमें से हरियाणा के गृह मंत्री ने बयान देते हुए साफ कह दिया कि हरियाणा सरकार लव जिहाद पर कानून बनाएगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले वक्त में यह कानून लोगों के हित में होता है या नहीं। फिलहाल दंपति को सुरक्षा दे दी गई है और लड़की के परिवार को मनाने की कोशिश की जा रही है ताकि भविष्य में दोनों पति पत्नी खुशी खुशी अपना जीवन व्यतीत करें।

Digiqole Ad Digiqole Ad

Aparna Vatsh

Related post