दहेज के लिए क्रूरता की सारी हदें पार,पत्नी को कई दिन भूखा रखा और कुत्ते से भी कटवाया

दहेज के लिए कई दिन भूखा रखा और कुत्ते से भी कटवाया

देश में ऐसे से दहेज लेना या देना अपराध की श्रेणी में आता है और इसके खिलाफ सरकार द्वारा कड़े कानून भी बनाए गए है। लेकिन आज भी हमारा देश इस कुप्रथा से बाहर नहीं निकल पाया है और नतीजन आए दिन हमें दहेज नहीं मिलने पर औरतों को क्रूरता का सामना करना पड़ता है।

Private part of married woman cut with blade, injured several limbs | ब्लेड से काटा विवाहिता का प्राइवेट पार्ट, कई अंगों को भी किया जख्मी - Dainik Bhaskar

हालिया मामला जनपद से सामने आया है यहां के कस्बा लोधा में दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर एक पति ने क्रूरता की सारी हदें पार दीं। जिसमें युवक ने अपनी पत्नी को कई दिन तक न केवल भूखा रखा बल्कि उसे जलाकर मारने का भी असफल प्रयास किया और साथ भी  घरेलू कुत्ते से भी कटवा दिया।

आरोपी दिनेश कई दिनों से रुपयों की मांग कर रहा था

दहेज प्रथा – Social Issues and Solution of Indian Society

पीड़िता और उसके परिवार द्वारा लगाए गए आरोपों के मुताबिक दहेज में रुपयों की मांग पूरी नहीं होने पर पिछले कई दिनों से वह पीड़ित कविता से मारपीट कर रहा था। आरोपी ने उसे मारने की खातिर उसपर केरोसिन डालकर जलाने का प्रयास भी किया था। यही नहीं आग में झुलसा देने के बाद पिछले एक सप्ताह से उसको कमरे में बंधक बनाकर भूखा-प्यासा रखा जा रहा था। 


और पढ़ें:बंगाल की स्थिति पर अमित शाह की बातें ‘झूठ का पुलिंदा’, ममता ने कहा यह शोभा नहीं देता


इतना करने पर भी मन नहीं भरने पर जब भी वह खाना मांती तो घर के पालतू कुत्ते से उसे कटवाया जा रहा था। किसी तरह उसके परिवार को  जानकारी मिली तो वे लोग दिल्ली से लोधा पहुंचे। जहां आरोपी दिनेश व उसके स्वजन ने उनके साथ भी अभद्रता की थी। इसके बाद उन्होंने इसकी जानकारी पुलिस को दी। 

पीड़िता का जिला अस्पताल में कराया जा रहा इलाज

Coronavirus का खौफ: खांसी-बुखार से पीड़ित बच्ची का इलाज करने से डॉक्टर ने किया इंकार - civil hospital doctor refuses to treat a girl suffering from cough and fever

परिवार द्वारा पूरे मामले की जानकारी पुलिस को देने के बाद पुलिस की मदद से वह कविता को उपचार को जिला अस्पताल लेकर पहुंची। इस मामले के बारे में एसओ लोधा रामवकील सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी पति दिनेश अभी घर से फरार है और इस पूरे मामले में नानी की ओर से मामला दर्ज़ कराया गया है जिसको लेकर आगे की कार्रवाई जारी है और जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

पुलिस केस दर्ज कर आरोपी की तलाश में जुटी

The Mischievous Elements Have Broken Hanuman's Statue In A Village Of Muzaffarnagar - यूपी: प्राचीन मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति खंडित, आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस - Amar Ujala Hindi

पुलिस के मुताबिक़ दिल्ली की ओल्ड सीमापुरी निवासी शारदा देवी ने बताया कि करीब तीन वर्ष पूर्व उन्होंने अपनी बेटी व दामाद की मृत्यु के बाद धेवती कविता की शादी कस्बा लोधा निवासी दिनेश कुमार से की थी । उनपर आरोप है कि उन्होंने जो शादी में दहेज दिया था उससे दिनेश नाखुश था और इसके चलते वह आए दिन कविता से मारपीट व उसका उत्पीड़न करता था। इस बीच कविता ने एक बेटे को जन्म दिया लेकिन उसकी कुछ समय बाद बीमारी से मौत हो गई थी। ग़ौरतलब  है कि भारत में आंकड़ों को देखे को दहेज के लिए महिलाओं के हत्या के हजारों मामले हर वर्ष आते है।

Digiqole Ad Digiqole Ad

Shreya Sinni

Related post