नालंदा यूनिवर्सिटी: फिर कांग्रेस का क्रेडिट खा गई भाजपा, इंटरनेट पर बिना मतलब ताली बजा रहें मोदी समर्थक

नालंदा यूनिवर्सिटी: पीएम मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में पहली बार बिहार दौरे पर पहुंचे. यहां उन्होंने राजगीर स्थित नालंदा यूनिवर्सिटी के नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन किया.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
पीएम मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम पद संभाल रहे है. अपने तीसरे कार्यकाल में पीएम पहली बार बिहार दौरे पर पहुंचे. आज उन्होंने राजगीर स्थित नालंदा यूनिवर्सिटी के नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन किया. पीएम नालंदा में सुबह करीब 10:30 बजे नए भवन का उद्घाटन किया और छात्रों के बीच एक सभा को भी संबोधित किया.

Advertisment

पीएम ने अपने भाषण में कहा कि प्राचीन नालंदा में बच्चों का एडमिशन उनकी पहचान, उनकी नागरिकता को देखकर नहीं होता था. हर देश, हर वर्ग के युवा यहां आते थे. नालंदा विश्वविद्यालय के इस नए कैंपस में हमें उसी प्राचीन व्यवस्था को फिर से मजबूती देनी है. दुनिया के कई देशों से यहां छात्र आने लगे हैं. यहां नालंदा में 20 से ज्यादा देशों के students पढ़ाई कर रहे हैं. ये वसुधैव कुटुंबकम की भावना का कितना सुंदर प्रतीक है.

नालंदा विश्वविद्यालय की पूर्ण स्थापना का सपना पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम से लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तक ने देखा था, जो आज पूरा हुआ है. बिहार सीएम ने डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की सलाह पर नालंदा विश्वविद्यालय को पूर्ण जीवित करने की घोषणा की थी. नए विश्वविद्यालय की नींव विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 2014 में रखी थी. 10 साल बाद विश्वविद्यालय का उद्घाटन हुआ और अब दोबारा नालंदा विश्वविद्यालय दुनिया में इतिहास रचने के लिए तैयार है.

हालांकि 2014 के पहले कांग्रेस की सरकार में नालंदा विश्वविद्यालय को विश्व स्तरीय बनाने की मांग रखी गई थी. नालंदा विश्वविद्यालय विधेयक, 2010 विदेश मंत्री श्री एस.एम. कृष्णा ने राज्यसभा में पेश किया था.

Advertisment

नालन्दा का गौरवशाली अतीत

नालंदा यूनिवर्सिटी के नए भवनों के उद्घाटन से पहले पीएम ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा- यह हमारे शिक्षा क्षेत्र के लिए बहुत खास दिन है. आज सुबह करीब 10:30 बजे राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया जाएगा. नालन्दा का हमारे गौरवशाली अतीत से गहरा नाता है. यह विश्वविद्यालय निश्चित रूप से युवाओं की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में काफी मदद करेगा.

पीएम मोदी के नालंदा विश्वविद्यालय उद्घाटन पर सोशल मीडिया के जरिए लोग ख़ुशी जाहिर कर रहे है, लेकिन कुछ लोग इसमें ऐसे भी है जो राम मंदिर, नालंदा विश्वविद्यालय और हिंदू-मुस्लिम के पोस्ट साझा कर रहे है.

एक यूजर ने अपने एक्स पर लिखा- 500 साल बाद दोबारा बनेगा राम मंदिर!

800 साल बाद दोबारा बना नालंदा विश्वविद्यालय!

जैसा कि पीएम मोदी ने आज नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया, यहां विश्वविद्यालय के बारे में एक खूबसूरत वीडियो है. हमारी सभ्यता की यात्रा में यह एक महत्वपूर्ण अवसर है, इसका जश्न मनायें.

दूसरे यूजर ने इस्लाम को नालंदा विश्वविद्यालय से जोड़ते हुए लिखा- नालंदा नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना 1,597 साल पहले हुई थी, जबकि इस्लाम 1,400 साल पुराना है. इस्लामवादियों की क्रूरता से नष्ट हुई हर चीज़ एक-एक करके पुनर्जीवित हो जाएगी.

एक अन्य यूजर ने कांग्रेस के समय शुरू हुआ नालंदा विश्वविद्यालय पूर्णनिर्माण का श्रेय पूरी तरह से पीएम मोदी को दिया, यूजर ने लिखा- कुल 17 देशों ने विश्वविद्यालय को समर्थन देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं (मोदीजी की ताकत). इसका महत्वपूर्ण ऐतिहासिक महत्व है, क्योंकि लगभग 1600 साल पहले स्थापित मूल नालंदा विश्वविद्यालय को दुनिया के पहले आवासीय विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है.

आज के कार्यक्रम में पीएम के साथ राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहे. इसके अलावा एनडीए दल के नेता भी कार्यक्रम में शामिल रहे. 

बुधवार को पीएम दिल्ली से गया एयरपोर्ट पर विशेष विमान से पहुंचे. यहां केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी, बिहार सरकार के सहकारिता मंत्री डॉक्टर प्रेम कुमार, लघु सिंचाई मंत्री संतोष कुमार सुमन, विधायक और एनडीए घटक दलों के नेताओं ने  पीएम का स्वागत किया. पीएम के अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर भी आज गया पहुंचे है. विदेश मंत्री के साथ 16 सदस्य श्रेष्ठमंडल भी नालंदा के लिए सड़क मार्ग से रवाना हुए हैं.

पीएम के आगमन से पहले जिला पुलिस ने सुरक्षा की पूरी तैयारी सुनिश्चित की है. साथ ही गया एयरपोर्ट की भी सुरक्षा को बढ़ाया गया है. कार्यक्रम स्थल के पास से चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. पीएम के आगमन को देखते हुए मंगलवार देर शाम जिले के कई होटलों में जांच अभियान चलाया गया.

PM Modi in Nalanda University New Nalanda University inauguration pm modi in bihar