कोरोना मामले में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी, 24 घन्टों में 306 लोगों की मौत

कोरोना का कहर तेज़ी से बढ़ता जा रहा है, पिछले 24 घंटों में कोरोना के सबसे ज़्यादा 15413 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें 306 लोगों की जान जा चुकी है.

राष्ट्रीय स्तर पर बात करें तो देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4 लाख के पार पहुंच चुकी है. रविवार को स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों की कुल संख्या 410,461 हो गई है. वहीं इस वायरस से मारने वालों की संख्या अब तक 13254 हो चुकी है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के सबसे ज्यादा 15413 नए मामले सामने आए हैं और 306 लोगों की जान गई है.

हालांकि, एक राहत की बात यह है कि 227756 मरीज़ कोरोना से ठीक हुए हैं. रिकवरी रेट 55.48 प्रतिशत दर पहुंच चुका है.

बिहार में भी कोरोना अपना कहर बनाये हुए है. राज्य में कोरोना वायरस के 213 नए मामले सामने आए हैं, जिसके साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या 7503 हो गई है. अबतक राज्य में कुल 151148 सैंपल्स की जांच की गई है. राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 49 है. कोरोना को मात देने वाले लोगों की संख्या 5367 है.

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना से प्रभावित देशों की सूची में भारत चौथे स्थान पर हैं. पहले नंबर पर अमेरिका (23,30,578), दूसरे पर ब्राजील (10,70,139) और तीसरे नंबर पर रूस (5,76,952) है.

रोज़ाना इस कोरोना माहामारी का प्रसार तेज़ी से बढ़ रहा है जो कि थमने का नाम ही नही ले रहा है. इसी पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कहा कि गुरुवार एक ही दिन में 1,50,000 मामले सामने आए जो अब तक किसी एक ही दिन में दर्ज सर्वाधिक संख्या है. डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसस ने कोविड- 19 को एक खतरनाक बीमारी बताते हुए कहा,

‘हम नए और खतरनाक चरण में हैं. महामारी को रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक कदमों की अब भी आवश्यकता है. अनेक लोग लंबे समय से घरों में रहने से निराश हैं और कई देश अपने समाजों को खोलने के लिए उत्सुक हैं.’

टेड्रोस एडेहनम ग्रेब्रेयेसस

उन्होंने कहा कि यह माहामारी विशाल रूप से बढ़ती जा रही है, और यह सलाह दी कि अब भी इसका प्रकोप कम नही हुआ है बल्कि जारी है, इसिलए मास्क लगाना और सैनिटाइज़ेशन बचाव के लिए बहुत ज़रूर है. यूएन स्वास्थ्य संगठन ने ट्रैक और ट्रेस तकनीक के महत्व पर ज़ोर देते हुए सुझाव दिया और कहा कि इस बीमारी को इस तेज़ गति से फैलने से रोकने के लिए यह एक अहम तरीका है.

आपको बता दें कि अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार शनिवार तक पूरे दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 86 लाख 81 हजार से भी अधिक गई है और इस महामारी में अपनी जान गंवाने वालों की संख्या चार लाख 60 हजार से अधिक हो गई है.

कोरोना को फैलने से रोकना हमारे हाथों में है. अगर हम सब सतर्क रहें तो यह बीमारी को मात देने में हम सब ही सफल हो जाएंगे.

– अनुकृति प्रिया

निष्पक्ष और जनहित की पत्रकारिता ज़रूरी है

आपके लिए डेमोक्रेटिक चरखा आपके लिए ऐसी ग्राउंड रिपोर्ट्स पब्लिश करता है जिससे आपको फ़र्क पड़ता है
हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *