लगातार बढ़ रहे कोरोना के बीच क्या लॉकडाउन खोलना सही रहेगा?

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे में देश में कोरोना के 14933 नए मामले सामने आए है. वहीं 312 लोगों की मौत हो गई है, जिसके साथ ही देश में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 4,40,933 पहुंच गया है. जिनमें से 1,78,014 एक्टिव केस हैं और 2,48,190 मरीज रिकवर हो चुके हैं. देश में अब तक कोरोना से 14011 लोगों की मौत हुई है.

कोरोना संक्रमितों को लेकर टेस्टिंग और मरीज को आइसोलेट करने के साथ ही सरकार अब इस महामारी को रोकने के लिए भी कुछ नई चीजों पर फोकस करेगी. हाल ही में राज्यों के साथ बैठक में केन्द्र सरकार ने इसकी रणनीति बनाई है. इन नीतियों के मुताबिक अब मरीजों के क्लीनिकल मैनेजमेंट पर फोकस किया जाएगा, यानी मरीज को कितनी देर में अस्पताल पहुंचाया गया या एंबुलेंस आने में कितना समय लगा.

बिहार में कोरोना का कहर लगातार बढ़ रहा है और आए दिन तरह-तरह के मामले सामने आ रहे हैं. वायरस की चपेट में आकर अबतक 55 लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं संक्रमितों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. बिहार में बीते 24 घंटे के दौरान 228 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, और अब संक्रमितों की कुल संख्या  बढ़कर 7893 हो गई है. सोमवार को अभी तक 6500 सैम्पल की जांच में 228 नए पॉजिटिव मरीज़ के मामले सामने आए है. जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7893 हो गयी है, इनमे 5767 लोग ठीक भी हुए हैं.

वहीं पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) के सात डॉक्टर और क्लीनिकल पैथालॉजी विभाग के एक कर्मचारी समेत कुल 32 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. सात डॉक्टरों में पांच महिलाएं हैं, जो स्त्री एवं प्रसूति विभाग में जूनियर रेजीडेंट है. उधर, दरभंगा के जाले विधायक जीवेश भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं.

बिहार में सोमवार को 3.48 फीसद रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं, और अब राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 7893 हो गई है. इधर 24 घंटे में और 136 मरीज कोरोना को मात देने में सफल रहे है और अब स्वस्थ लोगों की संख्या 5767 हो गई है. राज्य में अभी 2073 एक्टिव केस हैं, सोमवार को सारण में एक और मौत हुई है जिसके साथ ही मृतकों की संख्‍या अब 55 हो गई.

– अनुकृति प्रिया

निष्पक्ष और जनहित की पत्रकारिता ज़रूरी है

आपके लिए डेमोक्रेटिक चरखा आपके लिए ऐसी ग्राउंड रिपोर्ट्स पब्लिश करता है जिससे आपको फ़र्क पड़ता है
हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *