बिहार से अयोध्या राम मंदिर के लिए दो महीनों तक चलेगी स्पेशल ट्रेन

अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जाने के लिए देशभर से 500 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जा रहे है. जिसमें सिर्फ 100 ट्रेनों का परिचालन अकेले बिहार से अयोध्या के लिए किया जा रहा है.

author-image
सौम्या सिन्हा
एडिट
New Update
अयोध्या के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

अयोध्या के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या नगरी में राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने जा रहा है. इसके लिए देशभर से लोग अयोध्या नगरी पहुंच रहे हैं. इस अलौकिक पल के साक्षात्कार को करने के लिए भारी संख्या में लोग रामनगरी जाने की योजना बना रहे हैं. 

Advertisment

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में राजनीती, खेल, शिक्षा, साहित्य, अभिनय समेत साधु-संतों समेत कई हस्तियों को निमंत्रण भेजा गया है. आमजन भी इस कार्यक्रम में शामिल होने और इसे देखने के लिए बेताब है. हालांकि प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की है कि 22 जनवरी को अयोध्या में ज्यादा भीड़ न लगाए और घर पर ही छोटी दिवाली दीपक जलाकर मनाए. 

देशभर से 500 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जाने के लिए देशभर से 500 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जा रहे है. जिसमें सिर्फ 100 ट्रेनों का परिचालन अकेले बिहार से अयोध्या के लिए किया जा रहा है. पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के लिए सैकड़ों जोड़ी बसों का भी परिचालन करने की तैयारी की जा रही है. दिल्ली में भाजपा ने उच्च स्तरीय बैठक कर इस बात का फैसला लिया है.

Advertisment

आने वाले 2 महीने तक बिहार सहित अन्य राज्यों से रामलला के दर्शन करने के लिए ट्रेनों का परिचालन होगा. इन ट्रेनों में 20 कोच होंगे जिनमें 18 बोगी स्लीपर की होगी और दो जनरल डब्बे शामिल है.

भाजपा चलाएगी स्पेशल अभियान

भाजपा 25 जनवरी से देश भर में अयोध्या नगरी पहुंचने के लिए विशेष अभियान चलाया चलाएगी. 2 महीने तक बिहार और देश के अन्य राज्यों के लोगों को अयोध्या दर्शन के लिए भाजपा ने जिम्मा लिया है. 

बिहार बीजेपी राज्य के हर लोकसभा क्षेत्र से 10,000 से अधिक लोगों को अयोध्या दर्शन करने के लिए ले जाएगी. जग्गनाथ ठाकुर ने बताया कि इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के अयोध्या जाने के लिए, उनके ठहरने के लिए और लंगर की व्यवस्था पार्टी करवाएगी. भाजपा की ओर से हर दिन 250 से 300 बड़े लंगर की व्यवस्था की जा रही है. लंगर के लिए स्वर्ण मंदिर अमृतसर, अमरनाथ यात्रा और वैष्णो देवी यात्रा के चलने वाले लंगर संचालकों से बात की जा रही है.

bihartoayodhya ramamandir ayodhyaSpecial train