सोमवार को Google ने GNI स्टार्टअप लैब के दूसरे संस्करण की घोषणा की. इस दूसरे संस्करण की लिस्ट में 10 मीडिया संगठनों के नाम शामिल हैं, जिनमें डेमोक्रेटिक चरखा का नाम भी शामिल है.
GNI Startups Lab देश भर में स्थानीय समुदायों, विशिष्ट दर्शकों और पहले से वंचित समुदायों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली रिपोर्टिंग का समर्थन करता है. पूरे भारत से 110 से अधिक आवेदकों में से चुने गए है. Google के अनुसार, यह 10 समाचार स्टार्टअप खोजी, राजनीतिक, चिकित्सा, युवा, जलवायु और स्थानीय समाचारों सहित पत्रकारिता की विभिन्न श्रेणियों को कवर करते हैं, जो कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों की आवाज बनते हैं.
यह कार्यक्रम 12-सप्ताह होगा जिसका उद्देश्य अगली पीढ़ी, स्वतंत्र, प्रारंभिक चरण के भारतीय समाचार स्टार्टअप को वित्तीय और परिचालन स्थिरता हासिल करने में मदद करना है. इस कार्यक्रम को Anymind Group (एनीमाइंड ग्रुप) और और T-Hub (टी-हब) के साथ साझेदारी में बनाया गया है.
डेमोक्रेटिक चरखा की शुरुआत साल 2020 में बिहार में हुई, डेमोक्रेटिक चरखा ने अपने काम से राज्य में पत्रकारिता के क्षेत्र में अलग पहचान बनाई है. आम लोगों की आमदिनों की समस्याओं को मजबूती से सरकारी अधिकारों के सामने रखा और उसमें बदलाव लाए हैं. अपने काम को और विस्तार देते हुए 2023 में ही डेमोक्रेटिक चरखा ने पड़ोसी राज्य झारखंड में भी आम लोगों की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने की शुरुआत की. दोनों ही राज्यों में डेमोक्रेटिक चरखा ने अपनी छाप छोड़ी है.
डेमोक्रेटिक चरखा के अलावा Google के इस दूसरे GNI संस्करण में फेमिनिस्म इन इंडिया, ग्राउंड रिपोर्ट, मेडिकल डायलॉग्स, Queer बीट्स, ट्रू स्कूप, मूकनायक, तेलेगु पोस्ट, प्रतिध्वनी और साउथ लाइव का चयन हुआ है.
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2023 तक, GNI इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क और डेटा डायलॉग जैसे प्रयासों के माध्यम से, Google ने 15 से अधिक भाषाओं में 15,000 से अधिक पत्रकारों और पत्रकारिता के छात्रों के प्रशिक्षण दिया था, जिससे 240 से ज्यादा न्यूज़ रूम और मीडिया कॉलेजों में प्रभाव पड़ा था.