10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जमीन से लेकर पानी तक लोगों ने किया योग

योग दिवस देशभर के अलग-अलग राज्यों में कई कार्यक्रम आयोजित कराए गए हैं. जिसमें पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर पहुंचे, तो वहीं हमारे देश के जवानों ने अटारी बॉर्डर पर योग किया.

New Update
10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से की शुरुआत आज से 10 साल पहले शुरू हुई थी. 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के प्रस्ताव रखा गया था, जिसमें सभी 177 सदस्यों ने 21 जून को इसे मानने की मंजूरी दी थी. इसके बाद पहली बार साल 2015 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में मनाया गया.

Advertisment

योग का महत्व हमारी संस्कृति में सदियों से चला रहा है. योग में कई रोगों का इलाज छुपा हुआ है. आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत समेत दुनियाभर के कई लोग योग कर रहे हैं. साल 2024 का योग दिवस थीम "योग स्वयं और समाज के लिए" रखा गया है.

दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए देश के पीएम नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में पहुंचे. योग दिवस के मौके पर पीएम का कार्यक्रम डल झील के किनारे होने वाला था. मगर बारिश की वजह से कार्यक्रम को इंदौर में आयोजित कराया गया. पीएम ने श्रीनगर में योग दिवस कार्यक्रम पर संबोधन भी किया, जहां उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुझे योग और साधना की भूमि कश्मीर में आने का सौभाग्य मिला है. योग से हमें जो शक्ति मिलती है, श्रीनगर में हम उसे महसूस कर रहे हैं. मैं देश के सभी लोगों को और दुनिया के कोने-कोने में योग कर रहे लोगों को कश्मीर की धरती से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं.

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में मनाया गया योग दिवस

Advertisment

योग दिवस पर पीएम के अलावा देशभर के अलग-अलग राज्यों में भी कई कार्यक्रम आयोजित कराए गए हैं. जिसमें बिहार, राजस्थान, गुजरात, दिल्ली समेत सभी राज्यों में कार्यक्रम चल रहे हैं. बिहार में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में राज्य के दोनों डिप्टी सीएम हिस्सा लेने पहुंचे और योग किया. धरती के अलावा समुद्र पर भी योग दिवस से मनाया गया, आईएनएस विक्रमादित्य पर हजारों नौ सैनिकों ने सुबह योगासन किया. LAC के पास पैंगोंग झील के किनारे भी आइटीबीपी जवानों ने दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया. पंजाब में भारत-पाकिस्तान अटारी बॉर्डर पर 500 जवानों ने योग किया.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी योग दिवस पर योग करते हुए ‌अपनी तस्वीर साझा की. एक्स पर तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा- समस्त विश्व समुदाय विशेष कर देशवासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं योग मानवता को भारत की अतुलनीय दिन है. आज असंतुलित जीवन शैली के परिप्रेक्ष्य में योग का महत्व और अधिक बढ़ गया है. योग शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक उन्नति का मार्ग है. आइए, हम अपने दैनिक जीवन में नियमित रूप से योग को अपनाने का संकल्प ले.

भारत के अलावा न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. जहां टाइम्स स्क्वायर पर 10 हजार लोगों ने एकजुट होकर योग किया.

Yoga Day 10th International Yoga Day International Yoga Day