हैती में जेल से भागे 4 हजार कैदी, दुकानों, सरकारी दफ्तरों को बनाया निशाना

हैती की सरकार ने देश में एक हफ्ते से जारी हिंसा को देखते हुए आपातकाल लगाने का फैसला किया है. दरअसल देश में जेलों से चार हजार कैदियों को भगा लिया गया है.

New Update
हैती जेल से कैदी फरार

हैती में जेल से भागे 4 हजार कैदी

कैरेबियाई देश में अगले 72 घंटे की इमरजेंसी की घोषणा की गई है. हैती की सरकार (government of haiti) ने देश में एक हफ्ते से जारी हिंसा को देखते हुए आपातकाल लगाने का फैसला किया है. 

Advertisment

उत्तरी अमेरिकी (North American) देश हैती में शनिवार की रात से हथियारबंद गिरोह के सदस्यों ने हैती के मुख्य जेल पर कब्जा किया, जिसके बाद हजारों कैदियों को जेल से भगा कर लिया गया. इस घटना के बाद 4 हजार कैदी जेल से भाग निकले. हजारों कैदियों के फरार होने से सरकार टेंशन में है.

हिंसा में 12 लोगों की मौत

इन कैदियों में कई खूंखार कैदी भी शामिल हैं, जिनमें कई हत्यारे, किडनैपर और अपराधी शामिल है. फरार अपराधियों ने दुकानों और रिहायशी इलाकों में तोड़फोड़ आगजनी की है. सरकारी दफ्तरों को भी कैदियों ने निशाने पर लिया है. कैदियों के इस हिंसा में अब तक 12 लोगों की मौत हो गई है. 

इस समय हैती के प्रधानमंत्री का पद संभाल रहे वित्त मंत्री पैट्रिक बायोवर्ट ने कहा कि अपराधियों को पकड़ने के लिए कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं हिंसा को काबू में लेने के लिए दूसरे देशों से भी मदद की मांग की जा रही है. यूएन से समर्थन हासिल करने के लिए पीएम एरियल हेनरी विदेश यात्रा पर है. 

बता दे की पूर्व पुलिस अधिकारी जिमी चेरेजियर का गैंग हेनरी को सत्ता से हटाना चाहता है. यह गैंग सरकारी संस्थानों पर भी हमला करते हैं और लोगों के मन में सरकार के प्रति अविश्वास पैदा करते है.

haiti North American government of haiti Haitis prison