5th Phase Voting Bihar: पांचवें चरण के लिए आज थमेगा चुनावी रथ, 5 सीटों के उम्मीदवारों का होगा फ़ैसला

5th Phase Voting Bihar: पांचवें चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर संसदीय क्षेत्र की वोटिंग होगी. इन पांच सीटों के लिए आज शाम से चुनावी प्रचार थम जाएगा.

New Update
बिहार में पांचवें चरण का चुनाव

बिहार में पांचवें चरण का चुनाव

देशभर में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की वोटिंग होनी है. 20 मई को बिहार के भी 5 सीटों पर कई नामचीन चेहरों के भाग्य का फैसला होगा. बिहार में पांचवें चरण में एक सीट पर लालू यादव की बेटी मैदान में है, तो दूसरे सीट से दिवंगत रामविलास पासवान के बेटे भी चुनाव लड़ रहे है. केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी का भी मुकाबला इस चरण में देखने मिलेगा. सांसद अजय निषाद और विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर जैसे भी वीवीआईपी उम्मीदवार भी पांचवें चरण के चुनाव में खड़े है.

Advertisment

इन पांच सीटों के लिए आज शाम से चुनावी प्रचार थम जाएगा. पांचवें चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर संसदीय क्षेत्र की वोटिंग होगी. इस चरण में लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य सारण सीट से उम्मीदवार हैं, जबकि हाजीपुर से चिराग पासवान ने पर्चा भरा है.

5 सीटों पर 80 प्रत्याशी

बसपा ने भी इस चरण में सभी सीटों पर उम्मीदवारों को उतारा है. इस चरण में कांग्रेस का 1, राजद का 4, जदयू का 1, भाजपा का 3 और लोजपा(आर) का 1 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है. 5वें चरण में कुल 80 प्रत्याशी मैदान में है, जिनमें 6 महिला प्रत्याशी और 74 पुरुष प्रत्याशी है. इस चरण में 35 निर्दलीय प्रत्याशी और 15 प्रत्याशी बड़ी पार्टियों से हैं. सबसे अधिक के 26 उम्मीदवार मुजफ्फरपुर से हैं, सीतामढ़ी, हाजीपुर और सारण से 14-14 उम्मीदवार हैं. जबकि मधुबनी से 12 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे.

Advertisment

कहां किसका मुकाबला?

इस चरण में इंडिया गठबंधन और एनडीए गठबंधन के कई बड़े शहरों की प्रतिष्ठा दांव पर है. सीतामढ़ी से जदयू के देवेश चंद्र ठाकुर के सामने राजद के पूर्व सांसद अर्जुन राय का मुकाबला हो रहा है. मधुबनी में भाजपा सांसद अशोक यादव मैदान में है, उनके मुकाबले में राजद के पूर्व केंद्रीय मंत्री एएम फातमी खड़े हैं. भाजपा ने मुजफ्फरपुर से राजभूषण को उम्मीदवार बनाया है, वहीं कांग्रेस के टिकट पर यहां से भाजपा के पूर्व सांसद अजय निषाद मुकाबले को तैयार हैं.

सारण में राजद सुप्रीमो की बेटी रोहिणी आचार्य पहली बार चुनाव लड़ने जा रही है, जिनके सामने भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी खड़े हैं. हाजीपुर(सुरक्षित) सीट से राजद ने एक बार फिर पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम पर भरोसा जताया है. एनडीए की ओर से लोजपा(आर) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान को उम्मीदवार बनाया गया है.

इस चरण में कुल 95 लाख 11 हजार 186 मतदाता वोट डालेंगे, जिनमें 49 लाख 99 हजार 627 पुरुष, 45 लाख 11 हजार 259 महिला और 300 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल है. पांचवें चरण के लिए चुनाव आयोग ने सभी पांच लोकसभा क्षेत्र में 9436 मतदान केंद्र बनाए हैं. जिनमें से 8222 मतदान केंद्र ग्रामीण और 1214 मतदान केंद्र शहरी क्षेत्र में है.

Bihar loksabha election 2024 5th Phase Voting Bihar 5 seats in 5th phase voting in Bihar