6th Phase Voting: कल राज्य में छठे चरण का मतदान, EVM में कैद होगी लवली आनंद, हेना शहाब जैसों की किस्मत

6th Phase Voting: कल बिहार की 8 सीटों पर लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण का मतदान होगा. सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया की शुरुआत होगी जो शाम 5 बजे तक चलेगी.

New Update
बिहार में छठे चरण का चुनाव कल

बिहार में छठे चरण का चुनाव कल

कल बिहार की 8 सीटों पर लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण का मतदान होगा. सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया की शुरुआत होगी जो शाम 5 बजे तक चलेगी. छठे चरण में राज्य में वाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, वैशाली, शिवहर और महाराजगंज में वोटिंग होगी.

Advertisment

छठे चरण में बाहुबलियों की बाहुबलियों की पत्नियों के बीच चुनावी संग्राम होने जा रहा है. शिवहर लोकसभा सीट से बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद चुनावी मैदान में खड़ी है. तो इधर सिवान में मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हेना शहाब निर्दलीय चुनावी किस्मत आजमा रही है. यहां से राजद ने इस बार पूर्व विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को उम्मीदवार बनाया है, तो जदयू से विजयलक्ष्मी इस सीट से खड़ी है.

महाराजगंज में भाजपा ने एक बार फिर वर्तमान सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल को टिकट दिया है. इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस से डॉक्टर अखिलेश सिंह के बेटे आकाश सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है.

गोपालगंज में जदयू और वीआईपी का मुकाबला हो रहा है, यहां से जदयू ने डॉ आलोक कुमार सुमन को उम्मीदवार बनाया है. जिनके सामने वीआईपी के प्रेमनाथ चंचल उम्मीदवार हैं.

Advertisment

वैशाली लोकसभा सीट से लोजपा(आर) की उम्मीदवार वीणा देवी बनाई गई है. इनके सामने राजद के मुन्ना शुक्ला ताल ठोक रहे हैं.

शिवहर में राजद की कैंडिडेट रितु जायसवाल है, जिनके सामने जदयू से लवली आनंद खड़ी है. वही एआईएमआईएम से राणा रणजीत सिंह भी शिवहर से उम्मीदवार हैं. 

वाल्मीकि नगर में एनडीए और महागठबंधन का मुकाबला होने जा रहा है. यहां से भाजपा ने सुनील कुमार को टिकट दिया है, तो वहीं राजद ने दीपक यादव को उम्मीदवार बनाया है.

पूर्वी चंपारण में भाजपा नेता राधा मोहन सिंह सातवीं बार चुनावी दावा खेलने जा रहे हैं. इनके सामने वीआईपी उम्मीदवार राजेश कुशवाहा है और पश्चिम चंपारण सीट से भाजपा के प्रत्याशी संजय जायसवाल के सामने कांग्रेस के मदन मोहन तिवारी चुनावी मैदान में खड़े हैं.

बिहार में इन आठ लोकसभा सीटों से कुल 86 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है, जिनमें से 8 महिला प्रत्याशी और 78 पुरुष प्रत्याशी हैं. 35 निर्दलीय उम्मीदवार छठे चरण में चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि 23 बड़े प्रत्याशी भी इस चरण में चुनावी पारी खेलेंगे.

छठे चरण में इन सीटों से कुल 1,49,32,165 मतदाता चुनावी मैदान में है, जिनमें से 78,23,793 पुरुष और 71,07,944 महिला मतदाता है. थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या इस चरण में 428 है. राज्य में 8 सीटों के चुनाव के लिए कुल 14,872 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें से 13,591 ग्रामीण क्षेत्रों में और शहरी क्षेत्र में 1281 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

Bihar loksabha election 2024 6th Phase Voting Bihar 6th Phase Voting