7th Phase Voting: आज थम जाएगा आखिरी चरण का शोर, बिहार में 8 सीटों पर मुकाबला

7th Phase Voting: सातवें चरण में देशभर के 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर वोटिंग कराई जाएगी. जिसमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर वोटिंग होगी. बिहार में सातवें चरण में 8 सीटों पर मतदान होंगे.

New Update
बिहार में सातवें चरण का चुनाव

बिहार में सातवें चरण का चुनाव

लोकसभा चुनाव के छह चरणों का चुनाव खत्म हो चुका है, अब सबकी निगाहें सातवें और आखिरी चरण पर टिकी हुई है. 1 जून को सातवें चरण के मतदान देश में कराए जाएंगे, इसके पहले आज शाम से ही चुनावी बिगुल बंद हो जाएगा. सातवें चरण में देशभर के 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर वोटिंग कराई जाएगी. जिसमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, उड़ीसा की 6, झारखंड के तीन हिमाचल प्रदेश के चार और चंडीगढ़ की एक सीट पर वोट डाले जाएंगे. अंतिम दौर में एनडीए और इंडिया गठबंधन की लड़ाई कई सीटों पर आमने-सामने होने जा रही है.

Advertisment

तीन सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला

बिहार में सातवें चरण में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे. जिसमें तीन सीट काराकाट, बक्सर और जहानाबाद में त्रिकोणीय मुकाबला हो रहा है. बाकी पांच सीटों पर एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच सीधी टक्कर होने वाली है. आखिरी चरण के चुनाव में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा, रामकृपाल यादव, रवि शंकर प्रसाद और लालू यादव की बेटी मीसा भारती की प्रतिष्ठा भी दाव पर लगी हुई है.

बिहार की 8 सीटों पर आखिरी चरण के लिए 134 उम्मीदवार मैदान में है. जिनमें से 122 पुरुष और 12 महिला उम्मीदवार हैं. 23 राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय दलों के साथ 68 निबंधत दलों के और 43 निर्दलीय प्रत्याशी भी आखिरी चरण में किस्मत आजमा रहे हैं. जिसमें सबसे ज्यादा नालंदा में 29 और सबसे कम सासाराम में 10 उम्मीदवार चुनावी मैदान में खड़े हैं. बसपा के आठ, कांग्रेस के दो, राजद के तीन, जदयू के दो, भाजपा के पांच और भाकपा-माले के तीन उम्मीदवार सातवें चरण में कैंडिडेट है.

Advertisment

मीसा भारती तीसरी बार चुनावी मैदान में

काराकाट लोकसभा सीट पर एनडीए के उपेंद्र कुशवाहा और महागठबंधन से सीपीआई माले के राजाराम सिंह कुशवाहा मैदान में है. तो वही इस सीट से निर्दलीय उम्मीदवार पवन सिंह भी कड़ी चुनावी टक्कर देने को तैयार है. बक्सर में भाजपा के मिथिलेश तिवारी, राजद के सुधाकर सिंह के अलावा पूर्व आईपीएस आनंद मिश्रा भी चुनावी खेल खेल रहे हैं. जहानाबाद में राजद से पूर्व मंत्री सुरेंद्र यादव, जदयू के चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी के साथ पूर्व सांसद अरुण कुमार भी मैदान में है.

पटना की पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से मीसा भारती तीसरी बार चुनावी मैदान में है, जिन्हें रामकृपाल यादव टक्कर दे रहे हैं. तो इधर पटना साहिब से भाजपा के दिग्गज नेता रविशंकर प्रसाद दूसरी बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं. रवि शंकर प्रसाद के सामने कांग्रेस नेता मीरा कुमार के बेटे अंशुल अविजीत कैंडिडेट बनाए गए हैं.

बिहार के सभी आठ लोकसभा सीटों पर आखिरी चरण में 1,62,04,594 मतदाता वोट डालेंगे. जिनमें से 85,01,620 पुरुष मतदाता, 77,02,559 महिला मतदाता वोट डालेंगी. जबकि 415 थर्ड जेंडर मतदाता आखिरी चरण में बिहार में वोट डालेंगे.

चुनाव आयोग ने आखिरी चरण के लिए आठ लोकसभा क्षेत्र में कुल 16,634 मतदान केंद्र बनाए हैं. जिनमें से ग्रामीण क्षेत्रों में 12,749 मतदान केंद्र और शहरी क्षेत्र में 3885 मतदान केंद्र है.

loksabha election 2024 Bihar loksabha election 2024 Seventh Phase Election