7th Phase Voting: आठ राज्यों के 57 सीटों पर मतदान कल, PM Modi समेत कई दिग्गज मैदान में

PM मोदी समेत तीन केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, रविशंकर प्रसाद और अनुराग ठाकुर चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा चर्चा का केंद्र रही एक्टर कंगना रनौत, बिहार के काराकाट से पवन सिंह और कन्हैया कुमार के राजनीतिक भविष्य का फैसला भी EVM में बंद हो जायेगा.

New Update
7th Phase Voting

7th Phase Voting

लोकसभा चुनाव 2024(Loksabha Chunav 2024) के आखिरी चरण का मतदान शनिवार 1 जून को समाप्त हो जायेगा. सातवें यानि आखिरी चरण में सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 57 सीटों पर मतदान होना है.

Advertisment

आखिरी चरण में पीएम मोदी(PM modi) समेत तीन केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, रविशंकर प्रसाद और अनुराग ठाकुर चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा चर्चा का केंद्र में रही एक्टर कंगना रनौत, बिहार के काराकाट से पवन सिंह और कन्हैया कुमार के राजनीतिक भविष्य का फैसला भी EVM में बंद हो जायेगा.

वहीं विपक्ष से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, विक्रमादित्य सिंह (मंडी), मुख़्तार अंसारी के भाई, अफजाल अंसारी, मीसा भारती जैसे कई दिग्गज चुनावी मैदान में हैं.

2019 के लोकसभा चुनाव में NDA को प्रचंड बहुमत मिला था.

Advertisment

904 प्रत्याशी मैदान में

लोकसभा चुनाव 2024 में छह चरणों में 485 सीटों पर मतदान हो चुका है. सातवें यानि आखिरी चरण में शेष बचे 57 सीटों पर मतदान होना है. इस दौरान इन 57 सीटों पर 904 कैंडिडेट अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. चुनाव आयोग के अनुसर इसमें 809 पुरुष और 95 महिला उम्मीदवार हैं.

सातवें फेज में चुनाव लड़ रहे 199 उम्मीदवारों पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं. जिनमें 155 उम्मीदवार ऐसे जिनपर हत्या, अपहरण और बलात्कार जैसे गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. चुनाव लड़ रहे चार उम्मीदार पर हत्या का केस दर्ज हैं. वहीं 21 पर हत्या की कोशिश के मामले दर्ज हैं. चुनाव लड़ रहे तीन उम्मीदवारों पर दुष्कर्म का केस दर्ज है.

चुनाव लड़ रही 27 महिलाओं के ऊपर भी आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं हेट स्पीच यानि भड़काऊ भाषण देने के आरोप में 25 उम्मीदवारों पर मामले दर्ज हैं.

कितनी संपत्ति

सातवें चरण के चुनावी रण में किस्मत आजमा रहे 33 फीसदी प्रत्याशी करोड़पति हैं. यानि 904 में से 299 उम्मीदवार के करोड़ों की संपत्ति हैं. चुनाव लड़ रही 10 पार्टियों में से सबसे ज्यादा बीजेपी के 44 उम्मीदवारों के पास करोड़ों की संपत्ति है. बठिंडा, पंजाब से चुनाव लड़ रहीं हरसिमरत कौर बादल के पास सबसे अधिक 198 करोड़ की संपत्ति है. वहीं दुसरे और तीसरे स्थान पर बीजेपी के बैजयंत पांडा और संजय टंडन आते हैं. बैजयंत पांडा ओडिशा से बीजेपी उम्मीदवार हैं इनके पास 148 करोड़ की संपत्ति है. वहीं संजय टंडन चंडीगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं, इनके पास 111 करोड़ की संपत्ति हैं.

सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार में ओडिशा के जगतसिंहपुर से चुनाव लड़ रही भानुमति दास हैं. इनके पास मात्र 1500 रुपये संपत्ति हैं. भानुमती उत्कल समाज की उम्मीदवार हैं. इनके अलावा पश्चिम बंगाल के निर्दलीय उम्मीदवार बलराम मंडल और पंजाब के लुधियान से चुनाव लड़ रहे जन सेवा ड्राइवर पार्टी के उम्मीदवार राजीव कुमार मेहरा का नाम आता है. इनके पास तीन हजार रुपए से भी कम की संपत्ति है.

कांग्रेस के 30, सपा के 9, TMC के 8 और CPI-M के चार उम्मीदवारों के पास एक करोड़ या उससे अधिक की संपत्ति हैं. वहीं AAP के 13, बीजू जनता दल के 6, शिरोमणि अकाली दल के सभी 13 प्रत्याशी करोड़पति हैं.

PM modi Loksabha Chunav 2024 7th Phase Voting