महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव से पीछे हटी AAP, पूरा फोकस सिर्फ दिल्ली पर

आप ने फैसला किया है कि वह झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगी. पार्टी दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले किसी भी ऐसे चुनाव में नहीं उलझाना चाहती जहां उसका संगठन काफी मजबूत ना हो.

New Update
झारखंड विधानसभा चुनाव से हटी AAP

झारखंड विधानसभा चुनाव से हटी AAP

आम आदमी पार्टी(आप) ने फैसला किया है कि वह झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगी. पार्टी ने दोनों राज्यों के चुनाव से खुद को पीछे कर लिया है. महाराष्ट्र और झारखंड में आप के संगठनात्मक विस्तार के लिए कुछ सीटों पर चुनाव लड़ने के आसार थे, लेकिन इस पर आला कमान ने अपनी मंजूरी नहीं दी है. आप दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले किसी भी ऐसे चुनाव में नहीं उलझाना चाहती जहां पार्टी का संगठन काफी मजबूत ना हो. इसके साथ ही आप इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियों को इन राज्यों में मजबूती से चुनाव लड़ने देना चाहती है, ताकि भाजपा को नुकसान पहुंचाया जा सके.

हालांकि अब तक पार्टी की ओर से चुनाव लड़ने या नहीं लड़ने पर किसी तरह की टिप्पणी नहीं आई है. मगर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आप पूरा फोकस अभी दिल्ली विधानसभा चुनाव पर लगा रही है.

मालूम हो कि आप ने झारखंड और महाराष्ट्र दोनों ही राज्यों में 2019 में अपनी किस्मत आजमाई थी, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी थी. 2019 में आप ने महाराष्ट्र में 24 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जहां 23 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी. झारखंड में 81 में से 26 सीटों पर आप ने किस्मत आजमाई थी, मगर यहां सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी.

बता दें कि झारखंड में दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को मतदान होने हैं. चुनाव आयोग ने मंगलवार को इसकी घोषणा कर दी. महाराष्ट्र में एक चरण में 20 नवंबर को वोटिंग होगी. दोनों ही राज्यों के नतीजे 23 नवंबर को जारी किए जाएंगे. झारखंड में 81 विधानसभा सीटों पर मतदान होंगे, तो वही महाराष्ट्र में 288 सीटों पर मतदान होने हैं. झारखंड में पहले चरण के चुनाव के लिए 18 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

jharkhand news Arvind Kejriwal News AAP in Jharkhand Assembly election AAP withdraws from Jharkhand