एडमिरल दिनेश कुमार बने भारतीय नौसेना के नए प्रमुख, 30 अप्रैल से संभालेंगे कार्यभार

Indian Navy: वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को नौसेना के नए प्रमुख का जिम्मा दिया गया है. 30 अप्रैल तक एडमिरल त्रिपाठी इस पद को संभालने लगेंगे. एडमिरल त्रिपाठी मौजूदा नौसेना प्रमुख आर हरि कुमार की जगह लेंगे.

New Update
भारतीय नौसेना के नए प्रमु

भारतीय नौसेना के नए प्रमुख

भारतीय नौसेना को नया प्रमुख मिला है. वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को नौसेना के नए प्रमुख का जिम्मा दिया गया है. अप्रैल के अंत तक दिनेश कुमार त्रिपाठी इस पद को संभालने लगेंगे. दिनेश कुमार त्रिपाठी वर्तमान नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की जगह लेंगे. आर हरि कुमार 30 अप्रैल को सेवानिवृत हो रहे हैं.

Advertisment

रक्षा मंत्रालय ने नए नौसेना प्रमुख के नाम को जारी करते हुए बताया कि सरकार ने नौसेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को 30 अप्रैल से नौसेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया है. 

नौसेना प्रमुख एडमिरल त्रिपाठी का जन्म 15 मई 1964 को हुआ था. 1 जुलाई 1985 में उन्होंने भारतीय नौसेना ज्वाइन किया. नौसेना में उन्हें कार्यकारी शाखा में नियुक्त किया गया था. पहले कम्युनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक वॉर स्पेशलिस्ट के तौर पर उन्होंने अपनी सेवाएं दी. करीब 39 सालों की लंबी सेवा उन्होंने इस पद पर दी. नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ के तौर पर कार्यभार संभालने से पहले एडमिरल त्रिपाठी पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. आईएनएस विनाश में भी एडमिरल त्रिपाठी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. 

इन सबके अलावा नए नौसेना प्रमुख रियल एडमिरल के तौर पर पूर्वी फ्लीट के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग रह चुके हैं. उन्होंने भारतीय नौसेना अकादमी एझिमाला के कमांडेंट के तौर पर भी अपनी सेवांए दी है. सैनिक स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी खडकवासला के पूर्व छात्र एडमिरल त्रिपाठी ने गोवा के नेवल वार कॉलेज और अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज से कोर्स किया है. एडमिशन त्रिपाठी को विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और नौसेना मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है.

Indian Navy Admiral Dinesh Kumar new chief of Indian Navy