शिक्षक के बाद अब बिहार पुलिस में आयी बंपर भर्ती, 67 हजार पदों पर होंगी अगले साल तक नियुक्ति

बिहार में जल्द ही पुलिस विभाग में बंपर भर्तियां होने वाली है. इसमें पहले फेज में कांस्टेबल, सब-इंस्पेक्टर और ड्राइवर के पदों पर भर्तियां ली जाएंगी. कुल 67,735 पुलिस के पदों को स्वीकृति दी गई है.

New Update
बिहार में अगली साल पुलिस में बम्पर भर्ती

बिहार में अगली साल पुलिस में बम्पर भर्ती

बिहार में इन दिनों बंपर नौकरियां का सिलसिला चल रहा है. नीतीश कुमार ने पहले महागठबंधन की सरकार के साथ मिलकर लाखों-लाख नौकरियां शिक्षकों को बांटी थी, इसके बाद अब एनडीए सरकार की बारी है.

Advertisment

बिहार में जल्द ही पुलिस विभाग में बंपर नौकरियां निकलने वाली है. इस बहाली में पहले फेज में कांस्टेबल, सब-इंस्पेक्टर और ड्राइवर के पदों पर भर्तियां ली जाएंगी. इसके बाद अन्य पदों के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा.

SI के पदों पर 2000 भर्ती

राज्य सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया गया, जिसमें बिहार पुलिस में कुल 67,735 पुलिस के पदों को स्वीकृति दी गई है. यह बहाली प्रक्रिया कई चरणों में की जा सकती है. बताया जा रहा है कि अगले साल तक इन पदों पर बहाली हो जाएगी, जिसमें पहले चरण में 24269 पदों पर भर्तियां होंगी. इन पदों में एसआई के पदों पर 2000, कांस्टेबल के पदों पर 19469, ड्राइवर के पद पर 2800 और बिहार अग्निशमन में 88 पदों पर भर्तियां होंगी. इन 88 पदों में सहायक प्रमंडलीय अग्निशमन पदाधिकारी के 21, जिला अग्निशमन पदाधिकारी के 19, अनुमंडल अग्निशमन के 53 और अग्नि चालक के 88 पद शामिल है. 

Advertisment

इन पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन कब तक जारी किया जाएगा, इसके बारे में कोई अधिकारिक सूचना नहीं मिली है. बीते साल 2023 में पुलिस कांस्टेबल के 19,288 पदों पर वैकेंसी निकली थी‌, इस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया था. इसके अलावा बिहार में एसआई के पदों पर भी बम्पर भर्तियां निकली थी.

भवन निर्माण के लिए 300 करोड़ रुपए का बजट

इसी के साथ बिहार सरकार ने बताया कि राज्य में थाना या ओपी एवं जिलों में पुलिस पदाधिकारी के कार्यालय भवन निर्माण के लिए 300 करोड़ रुपए का बजट है. सेफ सिटी सर्विलांस के तहत 150 करोड़ रुपए सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए मंजूर किए गए हैं. क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एवं सिस्टम के लिए 20 करोड़ रुपए स्वीकृति मिली है. जेलों के जिम्नोद्धार के लिए 16 काराओं में 34 अतिरिक्त बंदी कक्ष के लिए 16 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. 

फिलहाल राज्य में बिहार शिक्षक भर्ती का तीसरा चरण चल रहा है. इस तीसरे चरण के लिए आवेदन की शुरुआत 10 फरवरी से शुरू है. तीसरे चरण में 12वीं कक्षा तक के शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. बीपीएससी की वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थी परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते हैं, जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 750 रुपए फॉर्म फीस रखी गई है. एससी-एसटी के अभ्यर्थियों से 200 रुपए फॉर्म फीस के तौर पर लिए जाएंगे. 

Bihar biharpolice biharbudget2024-25