Air Pollution Bihar: स्विस संगठन IQAir रिपोर्ट हुई जारी, गिरिराज सिंह का संसदीय क्षेत्र सबसे प्रदूषित, सांसद ने दी सफाई

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार का बेगूसराय जिला पिछले साल दुनिया में सबसे प्रदूषित शहर रहा. बेगूसराय में औसत वार्षिक PM2.5 सांद्रता 118.9 थी.

New Update
बेगूसराय सबसे प्रदूषित शहर

Air Pollution Bihar: बेगूसराय सबसे प्रदूषित शहर

स्विस संगठन आईक्यू एयर की ओर से सोमवार को विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2023 को जारी किया गया. इस रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले नाम भारत को लेकर हुए हैं. दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों के लिस्ट में भारत के भी शहरों के नाम शामिल है, जिसमें एक नाम बिहार के भी शहर का है.

Advertisment

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार का बेगूसराय जिला पिछले साल दुनिया में सबसे प्रदूषित शहर रहा. बेगूसराय केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का संसदीय क्षेत्र है. बेगूसराय में औसत वार्षिक PM2.5 सांद्रता 118.9 थी, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा निर्देशों से 23 गुना ज्यादा है. बेगूसराय की हवा सांस लेने लायक नहीं है. मौजूदा समय में यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के आंकड़े को पार कर रहा है.

एयर क्वालिटी इंडेक्स में पटना 20वें नंबर पर

वही इस पूरे मामले पर जब सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह से पूछा गया तो उन्होंने सारा ठीकरा कंस्ट्रक्शन के काम पर मढ़ दिया. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि थर्मल पावर रिफाइनरी, फर्टिलाइजर और अभी कंस्ट्रक्शन का काम तेजी से हो रहा है. प्रदूषण की सबसे बड़ी वजह यही है. वायु की गुणवत्ता घटना हमारे लिए भी काफी चिंता है. डेवलपमेंट के कारण प्रदूषण का स्तर और बढ़ रहा है यह चिंता का विषय है.

Advertisment

एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI report) की रैंकिंग में बेगूसराय के बाद गुवाहाटी, दिल्ली और मुल्लानपुर जैसे शहरों का नाम है. वहीं बिहार की राजधानी पटना रिपोर्ट में 20 नंबर पर है.

बीते साल 2023 में दुनिया के सबसे खराब वायु प्रदूषण वाले 100 शेहरों की लिस्ट में 99 शहर एशिया के हैं. रिपोर्ट के अनुसार 2023 में दुनिया के 100 सबसे प्रदूषित शहरों में 83 भारत के रहे. दक्षिण एशिया के लिए खासी चिंताजनक स्थिति है. दक्षिण एशिया में 30 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में 29 भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के हैं.

सबसे साफ वायु गुणवत्ता वाले देशों में फिनलैंड, इस्टोनिया,  प्यूटो रिको, ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड, बरमूडा, ग्रेनाडा, आइसलैंड, मॉरीशस और फ्रेंच पोलिनेशिया है.

begusarai news AQI report begusarai pollution cabinet minister girirraj singh Air Pollution Bihar