कोसी बराज के सभी 56 गेट खुले, 5 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया

नेपाल में भारी बारिश के बाद शनिवार को कोसी बराज के सभी 56 फाटक खोल दिए गए हैं. जिससे 5 लाख 21 हजार 455 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हुआ है. इस कारण बिहार के आठ जिलों में बाढ़ की संभावना है.

New Update
कोसी बराज

कोसी बराज

नेपाल में भारी बारिश के बाद शनिवार को कोसी बराज के सभी 56 फाटक खोल दिए गए हैं. आज दोपहर 12:00 बजे कोसी बराज से 5 लाख 21 हजार 455 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हुआ है. कोसी के इस पानी से बिहार के आठ जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है. जल संसाधन विभाग ने सभी आठ जिलों के डीएम को पत्र लिखकर अलर्ट पर रहने कहा है.

कोसी बराज से पानी छोड़ने के बाद वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दिया गया है. पिछले 24 घंटे में नेपाल प्रभाव स्थित कोसी नदी के जल ग्रहण क्षेत्र में 200 एमएम से अधिक बारिश रिकार्ड दर्ज की गई थी. जिस कारण कोसी नदी में अचानक उफान दर्ज किया गया. प्रशासन की ओर से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है. आज-कल में बढ़ते पानी का असर इलाके में दिखने लगेगा. 56 साल में कोसी बराज से यह सर्वाधिक डिस्चार्ज किया गया है. 

सुपौल में शनिवार की सुबह 10:00 बजे कोसी नदी में 5 लाख 80 हजार 495 क्यूसेक पानी बढ़ते क्रम में रिकॉर्ड किया गया है. नेपाल सीमा से सटे उत्तर बिहार के सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, मधुबनी, दरभंगा, खगड़िया, कटिहार और भागलपुर में पानी फैल रहा है.

kosi news bihar flood news flood alert in Bihar Kosi barrage 56 gate opened