COVID-19 Vaccine: एस्ट्राजेनेका ने दुनिया भर से वापस मंगाई कोरोना वैक्सीन

COVID-19 Vaccine: एस्ट्रेजनेका की वैक्सीन को इसलिए हटाया जा रहा है क्योंकि दूसरी एडवांस्ड वैक्सीन मार्केट में आ चुकी है, जो वायरस के अलग-अलग वेरिएंट से लड़ने में सक्षम है.

New Update
एस्ट्राजेनेका ने वापस बुलाई वैक्सीन

एस्ट्राजेनेका ने वापस बुलाई वैक्सीन

2019 में दस्तक दिए कोरोना वायरस से बचने के लिए ब्रिटेन की दिग्गज कंपनी एस्ट्रेजेनेका ने कोरोना वैक्सीन को मार्केट में लॉन्च किया था. एस्ट्रेजेनेका ने अब दुनियाभर से वैक्सीन को वापस बुलाया है, जिसमें भारत में बनाई गई कोविशील्ड वैक्सीन भी शामिल है. मंगलवार को कंपनी की ओर से कहा गया कि वह वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर वापस बुला रही है.

Advertisment

वैक्सीन वापस लेने की वजह

गौरतलब है कि एस्ट्रेजेनेका ने वैक्सीन के दुष्प्रभाव को हाल के दिनों में ही स्वीकार किया है. कंपनी के इस स्वीकार करने वाले बयान के बाद दुनियाभर समेत भारत में भी वैक्सीन को लेकर चिंता बढ़ गई थी. ऐसे में वैक्सीन को वापस लेना भी चिंता का विषय बन रहा है. कंपनी की तरफ से इस पर तर्क दिया गया कि यह पूरी तरह से एक संयोग है. वैक्सीन को बाजार से हटाने का कारण कुछ और है. एस्ट्रेजनेका की वैक्सीन को इसलिए हटाया जा रहा है क्योंकि दूसरी एडवांस्ड वैक्सीन मार्केट में आ चुकी है, जो वायरस के अलग-अलग वेरिएंट से लड़ने में सक्षम है.

खबरों के मुताबिक एस्ट्रेजेनेकाने ने 5 मार्च को ही वैक्सीन को वापस लेने का आवेदन दिया था, जो 7 मई से लागू हो गया.

Advertisment

वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स

कंपनी ने अदालत के दस्तावेजों में यह स्वीकार किया था कि उसकी तरफ से बनाई गई कोरोना वैक्सीन से लोगों के खून में थक्के जमने जैसे गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. वही कंपनी की ओर से बताया गया कि अब वह वैक्सीन का निर्माण या आपूर्ति नए स्तर पर नहीं  कर रही है. मालूम हो कि एस्ट्रेजेनेका के फार्मूला पर ही भारत में सिरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड वैक्सीन बनाई थी. सिरम इंस्टीट्यूट ने भी कहा कि 2021 के बाद ही कोविशील्ड का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है.

बता दें कि एस्ट्रेजनेका वैक्सीन कॉविड-19 को ब्रिटेन में मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है. एस्ट्रेजेनेका वैक्सीन की वजह से मौत और गंभीर शारीरिक क्षति होने का दावा किया गया है. इसके खिलाफ है ब्रिटेन में एक व्यक्ति ने शिकायत भी दर्ज कराई है, जिसमें कहा गया है कि वैक्सीन लेने के बाद उसके मस्तिष्क में खून का थक्का जम गया जिससे उसे दिमाग की बिमारी हुई.

COVID-19 Vaccine AstraZeneca recalled Corona vaccine AstraZeneca vaccine