Badminton Asia Championship: भारतीय महिला टीम ने पहली बार जीता खिताब, जापान को हराकर बनी चैंपियन

बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप का खिताब भारत की महिला बैडमिंटन टीम ने थाईलैंड को हराकर हासिल किया है. फाइनल मैच में पहली बार भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में खेलते हुए थाईलैंड को 3-2 से हराया.

New Update
बैडमिंटन चैंपियन बनी टीम इंडिया

बैडमिंटन चैंपियन बनी भारतीय महिला टीम

भारतीय महिला बैडमिंटन टीम ने बैडमिंटन जगत में खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है. भारतीय महिला बैडमिंटन टीम ने थाईलैंड को हराकर बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है.

Advertisment

थाईलैंड ने अपनी दो बड़ी खिलाड़ियों को खेल में उतारा था, जिसमें विश्व में नंबर 13 की रतचानोक इंतानोन और विश्व में नंबर 16 खिलाड़ी पोर्नपावी चोचुवोंग शामिल थी. 

फाइनल मैच में भारत ने थाईलैंड को 3-2 से हराया. पहली बार भारतीय महिला बैडमिंटन टीम इस टूर्नामेंट में फाइनल खेल रही थी. इस बैडमिंटन टूर्नामेंट को पीवी सिंधु की अगुवाई में खेला गया, जिसमें टीम ने अपना अच्छा प्रदर्शन दिखाते हुए थाईलैंड को कांस्य पदक से संतुष्टि दिलाई. 

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु लगभग 4 महीने से चोट के कारण कोर्ट से दूर रही थी, बावजूद इसके मैच में उन्होंने अपना आक्रामक खेल दिखाया. पीवी सिंधु ने विश्व की 17वीं  रैंकिंग वाली सुपनिडा काटेथोंग को 21-12, 21-12 से हराकर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई. 

Advertisment

विश्व में 23वें नंबर की जोड़ी त्रिसा जॉली और गायत्री गोपीचंद ने भी खेल में अपना शानदार प्रदर्शन किया और 10वें नंबर की जोड़ी जोंगकोल्फान कितीथाराकुल और राविंडा प्रा जोंगजोई की जोड़ी को 21-16, 18-21, 21-16 से हराकर भारत को दूसरी बढ़त दिलाई. 

थाई बैडमिंटन खिलाड़ियों ने मुकाबले के दूसरे एकल मुकाबले में बुसानन ओंगबामरुगफान को अस्मिता चालीहा को 21-11, 21-14 से हराकर कड़ी चुनौती दी. इसके बाद प्रिया कोन्जेबाम और श्रुति मिश्रा बेन्यापा ऐम्सार्ड और नुंटाकर्ण ऐम्सार्ड को 21-11, 21-9 से हार गई. 

अंतिम दौर में अनमोल खरब ने अपने खेल का अच्छा प्रदर्शन दिखाते हुए विश्व की 45वे नंबर की खिलाड़ी पोर्नपिचा चोईकीवोंग को 21-14, 21-9 से हरा दिया और भारत को टूर्नामेंट के रूप में एक बड़ी जीत दिलाई. 

ASIA Badmintonchampionship Indian women team