BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न, PM नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर दी जानकारी

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. शनिवार को इसकी जानकारी खुद पीएम मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर साझा की है. जानकारी देते हुए उन्होंने आडवाणी को इसके लिए बधाई भी दी है.

New Update
BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न

PM नरेंद्र मोदी: BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर ट्वीट करते हुए यह जानकारी साझा की है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी (BJP leader Lal Krishna Advani) को भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया जाएगा. शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए पीएम ने लिखा- मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. मैंने भी उनसे बात की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी. हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक, भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है.

Advertisment

उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर हमारे उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है. उन्होंने हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई. उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं.

लालकृष्ण आडवाणी भाजपा के संस्थापक में से एक है. 1998 से 2004 के बीच में एनडीए की सरकार में गृह मंत्री के तौर पर आडवाणी पदभार संभाल चुके हैं. 2015 में लालकृष्ण आडवाणी को देश के दूसरे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. 2015 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लालकृष्ण आडवाणी को यह सम्मान दिया था.

23 जनवरी को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न देने का ऐलान किया गया था. यह ऐलान उनकी 24 जनवरी को 100वीं जयंती के एक दिन पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया था. राष्ट्रपति के इस फैसले का स्वागत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने (उस समय राजद गठबंधन में) खुले दिल से किया था. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री और भाजपा को शुक्रिया करते हुए ट्वीट किया था, जिसे बाद में हटा भी लिया था. 

BJP leader Lal Krishna Advani Bharat Ratna pm narendra modi