हेमंत सोरेन की कैबिनेट बैठक में अग्निवेरों के लिए बड़ी घोषणा, कुल 44 प्रस्ताव पारित

गुरुवार को सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई. बैठक में कुल 44 प्रस्तावों पर मुहर लगी है. इसमें अग्निवीरों के लिए भी झारखंड सरकार ने बड़ी घोषणा की है.

New Update
हेमंत सोरेन की कैबिनेट बैठक

हेमंत सोरेन की कैबिनेट बैठक

गुरुवार को सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई. बैठक में कुल 44 प्रस्तावों पर मुहर लगी है. इसमें अग्निवीरों के लिए भी झारखंड सरकार ने बड़ी घोषणा की है. बैठक के बाद सीएम हेमंत सोरेन ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि हमारी सरकार सभी वर्गों का ध्यान में रखकर कई महत्वपूर्ण फैसला ले रही है. सरकार आदिवासी, गरीब, दलित, पिछड़ों के प्रति संवेदनशील रहती है. अग्निवीर भारत सरकार के द्वारा लाई गई योजना है और इस अग्निवेश योजना को लेकर कितनी बार देश में क्या-क्या बातें सामने आई है. यह सभी को पता है. आज की बैठक में हमने यह निर्णय लिया है कि अग्निवीर के शहीद होने पर उनके परिवार को झारखंड पुलिस के तर्ज पर सम्मान मिलेगा.

बता दे कि झारखंड में अब अग्निवीरों के शहीद होने पर उनके आश्रितों को झारखंड सरकार आर्थिक मदद देगी. साथी एक आश्रित को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी. अग्निवीर शहीदों के परिजनों को 10 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने का फैसला लिया गया है. कैबिनेट सचिव वंदना दादेल ने आश्रित को पूरी तरह परिभाषित करते हुए बताया कि शाहिद अग्निवीर की पत्नी के साथ-साथ इसमें पुत्र और दत्तक पुत्र भी शामिल है.

सीएम सोरेन के कैबिनेट ने 44 प्रस्तावों को पास किया है, जिसमें प्रतिमाह 200 यूनिट बिजली का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं का बिजली बिल माफ किया गया है. कैबिनेट ने 39,44,389 उपभोक्ताओं के बिजली बिल माफ करने को मंजूरी दी है. जिससे राज्य सरकार के खजाने पर 3,584 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा.

कैबिनेट ने कल्याण विभाग के अधीन संचालित 139 आवासीय विद्यालय में छात्र की संख्या में वृद्धि को मंजूरी दी है. इसके अलावा झारखंड वक्फ नियमावली 2024 भी पास किया गया है. झारखंड निजी विश्वविद्यालय विधेयक की घटनोत्तर स्वीकृति मिली है. राज्य के गृह रक्षों को दैनिक पुलिसकर्मी की तरह भत्ता दिया जाएगा. झारखंड अग्निशमन सेवा विधेयक 2024 को भी कैबिनेट ने मंजूर किया है.

hemant soren cabinet meeting jharkhand news Jharkhand Agniveer