केजरीवाल के रामराज्य में महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान, हर महीने मिलेंगे इतने पैसे

केजरीवाल सरकार ने आज अपना 10वां बजट पेश किया है. इस बजट को पेश करते हुए राज्य की वित्त मंत्री आतिशी ने यह ऐलान किया है कि राज्य में 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को हर महीने 1 हजार रुपए दिए जाएंगे.

New Update
वित्त मंत्री अतिशी ने पेश किया बजट

वित्त मंत्री अतिशी ने पेश किया बजट: "मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना"

राजधानी दिल्ली(delhi) की अरविंद केजरीवाल सरकार ने सोमवार को अपना 10वां बजट पेश किया. बजट में राज्य की वित्त मंत्री आतिशी ने एक बड़ा ऐलान किया है. लोकसभा चुनाव के पहले केजरीवाल सरकार ने यह बड़ी घोषणा की है कि केजरीवाल सरकार राज्य में 18 साल से ऊपर की हर महिला को हर महीने 1000 रुपए देगी.

Advertisment

केजरीवाल सरकार महिलाओं को यह रुपए "मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना" के तहत देगी. इस योजना से महिलाओं के कल्याण और सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा. इस योजना के लिए 2000 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है.

18 वर्ष से अधिक उम्र की महिला को हर महीने 1000 रुपये

योजना की घोषणा करते हुए आतिशी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल सरकार मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 18 साल से अधिक उम्र की महिला को हर महीने 1000 रुपए देगी, ताकि वह किताबें खरीदने जैसे छोटे-मोटे खर्चे को पूरा कर सके. वित्त मंत्री ने आगे कहा कि सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की महिलाओं के लिए बड़े भाई की भूमिका अदा करते हुए योजना को लाने का फैसला किया है.

Advertisment

यह बजट रामराज्य पर आधारित है, जो शहर के लोगों में लोगों के जीवन में सुधार  करना चाहता है. दिल्ली अपने राम राज्य के सपनों की तरह बढ़ रही है. देश में एक करोड़ से अधिक आबादी वाले राज्य में प्रति व्यक्ति आय वाली सिटी में सबसे आगे दिल्ली है. दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय अब 4.62 लाख पहुंच गई है. हमने 9 साल में दिल्ली में हर वर्ग का विकास किया है. गरीब परिवार को फ्री में इलाज मिल रहा है.

78 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश

आम आदमी पार्टी की वित्त मंत्री अतिशी ने सोमवार को राजधानी के लिए 76 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश किया. पिछली बार केजरीवाल सरकार ने 78 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश किया था. यानी इस बार का बजट करीब 2000 करोड़ रुपए घट गया है.

दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य का बजट 8685 करोड़ रखा है. 6215 करोड़ दिल्ली के अस्पतालों के रखरखाव और सुविधाओं के लिए खर्च किए जाएंगे, 212 करोड़ रुपए मोहल्ला क्लीनिक के लिए खर्च किए जाएंगे. 

delhi arvind kejriwal kejriwal ka ram rajya Atishi Chief Minister Mahila Samman Yojana