सीएम चंपई सोरेन का बड़ा तोहफा, झारखंड के ग्रामीण और सुदूरवर्ती आदिवासी मुफ्त में करेंगे यात्रा, जाने किस योजना के तहत मिलेगा लाभ?

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन बुधवार को मोरहाबादी मैदान से ग्राम गाड़ी योजना की शुरुआत करने वाले हैं. ग्रामीण और सुदूर जनजातियों को सुविधा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की जा रही है.

New Update
ग्राम गाड़ी योजना

ग्राम गाड़ी योजना

झारखंड में ग्रामीण और सुदूर जनजातियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री आज उन्हें बड़ी सौगात देने वाले हैं. मुख्यमंत्री चंपई सोरेन बुधवार को मोरहाबादी मैदान से ग्राम गाड़ी योजना की शुरुआत करने वाले हैं.

Advertisment

विभागों की समीक्षा के दौरान राज्य के ग्रामीण और सुदूर जनजातीय क्षेत्रों में लोगों के आवगमन की व्यवस्था को बेहतर करने के लिए इस योजना को जल्द शुरू करने का निर्देश दिया था. सीएम के निर्देश के बाद ग्रामीण क्षेत्रों को प्रखंड, अनुमंडल और जिला मुख्यालयों से जोड़ने के लिए इस योजना की शुरुआत की जा रही है. मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना(Gram Gadi Yojana) से दूर दराज के लोगों को सुलभ परिवहन की व्यवस्था मिलेगी.

बसों में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा

योजना के पहले चरण में 250 बसों का संचालन शुरू किया जाएगा. जिसमें वरिष्ठ नागरिक, विद्यालय और महाविद्यालय के विद्यार्थी, दिव्यांग, एचआईवी पॉजिटिव, विधवा और झारखंड आंदोलनकारियों को बसों में नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी. इन बसों के संचालन में जो भी खर्च आएगा वह परिवहन विभाग के द्वारा उठाया जाएगा.

Advertisment

झारखंड सरकार ने योजना के तहत रूटों पर बस सुविधा शुरू करने के लिए बस संचालकों को वाहन खरीद पर सब्सिडी देने का निर्णय भी लिया है.

आज ग्राम गाड़ी योजना के शुभारंभ के अलावा मुख्यमंत्री अबुआ आवास योजना का स्वीकृति पत्र भी सौंपेंगे और इसकी किश्त लाभुकों के बीच में डीबीटी के माध्यम से बाटेंगे.

मुख्यमंत्री ग्रामीण गाड़ी योजना हेमंत सोरेन की सरकार में ही शुरू होने वाली थी, लेकिन राजनीतिक माहौल की वजह से योजना धरातल पर शुरू नहीं हो पाई. उसके बाद अब चंपई सोरेन(हेमंत सोरेन पार्ट-2) ने इस योजना को शुरू करने का जिम्मा लिया है.

jharkhand cmchampaisoren Gram Gadi Yojana