बिहार: महिला सुरक्षा के लिए बड़ा कदम, मिशन निडर नारी में 26 हज़ार पुलिसकर्मी तैनात

राज्य के छह जिलों में आज से मिशन निडर नारी योजना शुरू होने जा रही है. पायलट प्रोजेक्ट के तहत राज्य के छह जिलों पटना, गया, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय और भागलपुर में शुरू होगा.

New Update
मिशन निडर नारी

मिशन निडर नारी

बिहार में लड़कियों और महिलाओं का घर से निकलना अब और सुरक्षित होने वाला है. राज्य की महिलाएं अब बेफिक्र घर से निकलेंगी और उनके सुरक्षा की गारंटी बिहार पुलिस के हाथों में होगी. राज्य के छह जिलों में आज से मिशन निडर नारी योजना शुरू होने जा रही है. पायलट प्रोजेक्ट के तहत राज्य के छह जिलों पटना, गया, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय और भागलपुर में निडर नारी योजना को शुरू किया जा रहा है. इस योजना के तहत एक कॉल पर महिल को डायल 112 की टीम जीपीएस से ट्रैक करेगी. इससे यात्रा के दौरान महिलाएं पूरे समय पुलिस की नजर में रहेंगी. योजना को 15 सितंबर से राज्यभर में लागू कर दिया जाएगा.

इस तरह की योजना सबसे पहले हरियाणा में 2023 में शुरू हुई थी, 25 अक्टूबर 2023 से हरियाणा की महिलाओं को डायल 112 की पुलिस सुरक्षा दे रही है. हरियाणा में इस योजना का नाम ट्रिप मॉनिटरिंग सर्विस है. इसके बाद 13 मार्च 2024 को तेलंगाना में भी महिलाओं की सुरक्षा के लिए डायल 112 से महिला सुरक्षा और ट्रैकिंग को जोड़ा गया. जिसका नाम ट्रैवल सेफ दिया गया. हरियाणा और तेलंगाना के बाद बिहार में भी डायल 112 से महिला सुरक्षा  शुरू की गई है, जिसका नाम निडर नारी दिया गया है.

बिहार में यह योजना दो फेज में शुरू होगी. इसके पहले फेज में 6 जिलों को जोड़ा जाएगा और रिस्पॉन्स के बाद सभी जिलों में शुरू किया जाएगा. योजना पर जानकारी देते हुए एडीजी(टेक्निकल व वायरलेस) निर्मल कुमार आजाद ने बताया कि त्योहारों के सीजन शुरू होने से पहले ही बिहार पुलिस राज्य की महिलाओं की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया है. इस नई पहल से राज्य की महिलाएं किसी भी समय बिना डर के यात्रा कर सकेंगी.

उन्होंने आगे बताया कि डायल 112 के माध्यम से पहले आपातकालीन सुविधा मिलती थी. लेकिन अब जब तक महिलाएं अपने गंतव्य तक सुरक्षित नहीं पहुंचेंगी, तब तक पुलिस उनकी सेवा में तत्पर रहेगी. महिला सुरक्षा के लिए 26 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है, जो 6-6 घंटे की शिफ्ट में काम करेंगे.

Nidar Nari pilot project Mission Nidar Nari in Bihar Bihar NEWS