बिहार बोर्ड डीएलएड 2024 का एडमिशन शुरू, आखिरी तारीख 15 फरवरी तक

शुक्रवार से बिहार बोर्ड ने डीएलएड कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 2 फरवरी से शुरू हुई यह फॉर्म प्रक्रिया 15 फरवरी तक राज्य में चलने वाली है.

New Update
बिहार बोर्ड डीएलएड 2024 का एडमिशन

बिहार बोर्ड डीएलएड 2024 का एडमिशन

बिहार बोर्ड ने शिक्षा में डिप्लोमा डीएलएड कोर्स के सत्र 2024-26 में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा की अधिसूचना को जारी किया है. शुक्रवार से बिहार बोर्ड ने डीएलएड कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 2 फरवरी से शुरू हुई यह फॉर्म प्रक्रिया 15 फरवरी तक राज्य में चलने वाली है.

Advertisment

राज्य के 306 डीएलएड कॉलेज में 30 हजार 750 सीटों पर नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा ली जाएगी. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन डीएलएड की ऑफिशल वेबसाइट www.deledbihar.com पर की जा रही है. 

डीएलएड के लिए होने वाली है प्रवेश परीक्षा 6 से 12 मार्च तक के बीच में ऑनलाइन मोड में होने की संभावना है. परीक्षा के बाद 20 से 25 मार्च तक आंसर की पर आपत्ति दर्ज करवाने की तिथि रखी गई है. परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल महीने में जारी किया जाएगा. परीक्षा के बाद डीएलएड कॉलेज में नामांकन के लिए पहली, दूसरी और तीसरी मेधा सूची जारी की जाएगी. जून तक नामांकन प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा और नए सत्र की शुरुआत जुलाई से कराई जाएगी. 

डीएलएड परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में 50% अंकों के साथ 12वीं पास करना अनिवार्य है. आरक्षित कैटेगरी के लिए 45% अंक जरूरी है, मौलवी की परीक्षा पास करने वाले उर्दू अभ्यर्थी भी न्यूनतम 50% अंकों के साथ डीएलएड कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. वही इस साल इंटर परीक्षा में बैठ रहे परीक्षार्थी भी डीएलएड का फॉर्म भर सकते हैं. 

Advertisment

डीएलएड फॉर्म के लिए जनरल, ओबीसी और बीसी के लिए 960 रुपए फॉर्म की फीस रखी गई है. एससी-एसटी और दिव्यांग के लिए 760 रुपए फॉर्म फीस रखी गई है. 

Bihar Board DElEd admission DElED biharboard Bihar