बिहार बोर्ड: 15 फरवरी से शुरू होगी मैट्रिक परीक्षा, लड़कों से ज्यादा लड़कियां होंगी शामिल

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा कल से राज्य में शुरू हो जाएगी. गुरुवार से बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से शुरू हो जाएगी. दो पालियों में 23 फरवरी तक दसवीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन होगा.

New Update
बिहार बोर्ड की परीक्षा कल से

बिहार बोर्ड: 15 फरवरी से शुरू होगी मैट्रिक परीक्षा

बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा कल यानी 15 फरवरी से राज्य में शुरू होने वाली है. गुरुवार से बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से शुरू हो जाएगी.

Advertisment

पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से दोपहर 12:45 तक ली जाएगी, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 तक चलेगी. इस परीक्षा में परीक्षार्थियों को आधे घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना होगा. सुबह 9:30 की बजे की परीक्षा के लिए 9:00 बजे एंट्री होगी और दूसरी पाली के परीक्षार्थियों को 1:30 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा. देरी होने पर परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी. बिहार बोर्ड ने सख्त  आदेश दिया है कि लेट होने वाले परीक्षार्थी हंगामा करते हैं तो उन्हें 2 साल तक परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा. 

इस बार परीक्षा में जूता, मोजा पहनकर आने पर सख्त रोक लगाई गई है. 23 फरवरी तक बिहार के 38 जिलों में यह परीक्षा ली जाएगी. परीक्षा के लिए राज्य भर में 1585 केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर 16 लाख 94 हजार 781 मैट्रिक के परीक्षार्थी शामिल होंगे. इस परीक्षा में सबसे ज्यादा छात्राओं की संख्या है, परीक्षा में 8 लाख 22 हजार 587 छात्र शामिल होंगे और 8 लाख 72 हजार 194 छात्राएं शामिल होंगी. यानी 4 हजार 969 लड़कियां, लड़कों के मुकाबले परीक्षा देने पहुंचेंगी. 

मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन पहली पाली में मैथ की परीक्षा होगी, दूसरी पाली में मातृभाषा की परीक्षा होगी. 

कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर ली है. परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी. परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के अंदर धारा 144 को लागू किया जाएगा. परीक्षा में स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक्स घड़ी, स्मार्ट वॉच, मैग्नेटिक वॉच पहन कर जाने पर पाबंदी लगाई गई है.

Bihar biharboardexam BSEB10thboard Matriculation examination