बिहार: बाढ़ राहत के लिए CM का बड़ा ऐलान, दुर्गा पूजा खत्म होने से पहले पीड़ितों को 7-7 हजार रुपए मिलेंगे

सीएम ने शुक्रवार को ऐलान किया कि बाढ़ पीड़ितों को सात-सात हजार रुपए सहायता राशि दी जाएगी. यह राशि बाढ़ग्रस्त लोगों को दुर्गा पूजा के पहले ही भेज दी जाएगी.

New Update
बाढ़ पीड़ितों को 7-7 हजार रुपए

बाढ़ पीड़ितों को 7-7 हजार रुपए

बिहार सीएम नीतीश कुमार ने आज बाढ़ग्रस्त लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है. सीएम ने शुक्रवार को ऐलान किया कि बाढ़ पीड़ितों को सात-सात हजार रुपए सहायता राशि दी जाएगी. यह राशि बाढ़ग्रस्त लोगों को दुर्गा पूजा के पहले ही भेज दी जाएगी. बिहार सीएम लगातार राज्य में बाढ़ ग्रस्त इलाकों का दौरा कर रहे हैं, जिस कड़ी में आज भी वह दरभंगा में हवाई सर्वेक्षण करने पहुंचे थे. सीएम ने यहां निरीक्षण के बाद ऐलान किया कि 9 अक्टूबर को बाढ़ राहत राशि का हस्तांतरण किया जाएग. इसके तहत राज्य के 48 हजार बाढ़ पीड़ितों को सात-सात हजार रुपए दिए जाएंगे.

दरभंगा में सीएम आज बाढ़ ग्रस्त इलाकों का दौरा करते हुए खुद ग्राउंड पर पहुंचे और राहत सामग्रियों का निरीक्षण किया. बाढ़ पीड़ितों के बीच बांटे जा रहे चीनी, गुड़, चूड़ा, चना, माचिस, मोमबत्ती, ओआरएस, चावल, दाल, सोयाबीन, नमक, हल्दी इत्यादि के वितरण सामग्रियों का सीएम ने जायजा लिया. यहां सीएम ने अधिकारियों को बाढ़ पीड़ित लोगों को सभी तरह की जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने का आदेश दिया. 

बाढ़ के कारण पशुओं के भी खाने-पीने पर संकट खड़ा हो गया है, जिसे देखते हुए पशुपालकों के लिए सात वेटरनरी मोबाइल वैन पशु चिकित्सा के लिए दरभंगा को दिया गया है. यहां 65 क्विंटल पशु चारा भी सरकार की ओर से पशुपालकों के बीच से बांटा जाएगा.

गौरतलब है कि बिहार के 17 जिलों की 14.62 लाख आबादी बाढ़ प्रभावित है, जिनके लिए सीएम आज शाम बैठक भी करने वाले हैं. बाढ़ के बीच मौसम विभाग ने 4 अक्टूबर से 12 जिलों में बारिश की भी संभावना जताई है, जिससे बाढ़ परेशानी और बढ़ सकती है. बारिश के साथ ही इन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है.

 

CM nitish kumar news flood in Bihar Nitish Kumar in Darbhanga flood relief for victims