बिहार: डेंगू के मरीजों की संख्या में गिरावट, ठंड से नियंत्रण में डेंगू

मंगलवार को पटना में डेंगू के 15 नए मामले और राज्य में 51 नए डेंगू के मरीज मिले हैं. डेंगू के मरीजों की संख्या अब तक राज्य में 20,000 दर्ज की जा चुकी है. राज्य में अब डेंगू के मामले घट रहे हैं.

New Update
बिहार में डेंगू के मरीज घटे

बिहार: डेंगू के मरीजों की संख्या में गिरावट

बिहार में मौसम के बदलते के साथ ही डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. सितंबर, अक्टूबर में लगातार बढ़ते हुए मामलों के बाद अब नवंबर महीने में डेंगू के नए केस कम सामने आ रहे हैं. अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी कम हुई है. सरकारी अस्पतालों में अभी 110 मरीजों का इलाज चल रहा है.

Advertisment

मंगलवार को पटना में डेंगू के 15 नए मामले और राज्य में 51 नए डेंगू के मरीज मिले हैं. डेंगू के मरीजों की संख्या अब तक राज्य में 20,000 दर्ज की जा चुकी है, और पटना में अभी मौजदा डेंगू के मामले 8,000 के ऊपर है.

नवंबर में ठंड की शुरुआत के बाद से अब तक 3,000 से ज्यादा डेंगू के मरीज मिले हैं. सितंबर और अक्टूबर में डेंगू का कहर इतना जोरदार था कि सितंबर महीने में हर दिन 200 से 300 डेंगू के मरीज की पहचान की जा रही थी. अक्टूबर में सबसे ज्यादा 9,000 डेंगू के मरीजों की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की थी.

मंगलवार के दिन पटना में पाटलिपुत्र, बांकीपुर, न्यू कैपिटल रीजन, कंकड़बाग, अजीमाबाद, दानापुर, पटना सिटी, फुलवारी शरीफ के इलाके में डेंगू के मरीज मिले हैं. वहीं राज्य में जहानाबाद, मुंगेर, भागलपुर में भी डेंगू के मरीज मिले हैं.

राज्य में अब डेंगू के मामले घट रहे हैं फिर स्वास्थ विभाग की तरफ से लोगों को सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है. 

Bihar weatherchange winter denguecases