बिहार: ठंड के साथ धीरे-धीरे कम हो रहा डेंगू, सावधानी अभी भी जरूरी

राज्य में एक समय डेंगू का आतंक लोगों के बीच फैला हुआ था. सितंबर, अक्टूबर और नवम्बर को मिला कर डेंगू के मरीजों का आकड़ा राज्य में 20 हजार पार चुका है हालांकि अब ठण्ड के साथ डेंगू के मामलों में कमी देखी जा रही है.

New Update
डेंगू के मरिजों में कमी

डेंगू के मरिजों में कमी

बिहार में ठंड की शुरुआत के साथ ही धीरे-धीरे अब डेंगू का प्रकोप कम होता हुआ नजर आ रहा है. अक्टूबर महीने में डेंगू के बढे आतंक ने लोगों को परेशान कर दिया था. राज्य भर से हर दिन डेंगू के नए रिकॉर्ड तोड़ आंकड़े खबरों में बने हुए थे. 

Advertisment

3 महीनों में ही डेंगू ने 20,000 लोगों को अपने डंक से बीमार किया है. हालांकि अब राज्य में डेंगू के मरीजों में कमी देखी जा रही है. सोमवार के दिन राज्य में 28 डेंगू के मरीज मिले हैं. जिसमें पटना में 13, सारण में 4, नालंदा में 3, बक्सर और मुंगेर में दो-दो ने केस सामने आए हैं.

नवंबर में ठंड की शुरुआत के बाद से अब तक 3000 से ज्यादा डेंगू के मरीज मिले हैं. सितंबर और अक्टूबर में डेंगू का कर इतना जोरदार था कि सितंबर महीने में हर दिन 200 से 300 डेंगू के मरीज मरीज की पहचान राज्य में की जा रही थी. अक्टूबर में सबसे ज्यादा 9,000 डेंगू के मरीजों की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की थी.

अब अस्पतालों में भी डेंगू के मरीजों की संख्या घटने लगी है. लोगों को आशा है कि जैसे-जैसे ठंड बढ़ेगी वैसे-वैसे डेंगू का प्रकोप बिल्कुल खत्म हो जाएगा.

dengue news winter weatherchange Bihar