Bihar Loksabha Election 2024: बिहार में पहले चरण की 4 सीटों पर वोटिंग जारी, डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने भी डाला वोट

Bihar Loksabha Election 2024: पहले चरण में बिहार के चार सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. सुबह 7:00 से ही बिहार के नवादा, औरंगाबाद, गया और जमुई लोकसभा सीटों पर वोटिंग चल रही है.

New Update
बिहार में पहले चरण की वोटिंग

बिहार में पहले चरण की वोटिंग

देश का महापर्व लोकसभा चुनाव का पहला चरण आज से शुरू हो गया है. पहले चरण में बिहार के चार सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. सुबह 7:00 से ही बिहार के नवादा, औरंगाबाद, गया और जमुई लोकसभा सीटों पर वोटिंग चल रही है, जहां जनता अपने मताधिकार का उपयोग कर प्रत्याशियों के भविष्य को गढ़ रही है.

Advertisment

बिहार में कुल 76,01,629 मतदाता आज अपने वोटिंग अधिकारों का उपयोग करेंगे. जिसके लिए राज्य में 6,097 पोलिंग बूथ बनाए गए है, जहां सुबह से ही वोटरों की लंबी कतार लगी हुई है. सुबह 9:00 बजे तक राज्य के 4 सीटों पर 7.88% वोट डाले गए. जमुई में सुबह 9:00 बजे तक 9.12% वोटिंग हुई है, जबकि नवादा में 7.10%, गया में 9.30% और औरंगाबाद में 6.01% वोट डाले गए है.

जमुई में डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने भी वोट डाला और लोगों से अपील की कि वह भी वोटिंग जरूर करें. जमुई सीट पर चिराग पासवान के बहनोई अरुण भारती एनडीए के कैंडिडेट है. अरुण भारती का मुकाबला राजद की कैंडिडेट अर्चना रविदास से हो रहा है. गया सीट से जीतन राम मांझी (हम) एनडीए के उम्मीदवार हैं, जिनका मुकाबला राजद के कुमार सरबजीत से हो रहा है. वही नवादा सीट पर भाजपा के विवेक ठाकुर का मुकाबला राजद के अभय कुशवाहा से और औरंगाबाद सीट पर सुशील सिंह (भाजपा) का मुकाबला राजद के श्रवण कुशवाहा से हो रहा है. 

मालूम हो कि इन चारों सीटों पर 38 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है, जिनमें राष्ट्रीय स्तर के दलों के 6 और राज्य स्तर दलों के पांच उम्मीदवार शामिल है. 13 निर्दलीय उम्मीदवारऔर 14 अन्य निबंधत दलों के उम्मीदवारों ने भी इन सीट से चुनावी मैदान में है.

इन चार लोकसभा क्षेत्र में से 24 विधानसभा क्षेत्र में से 15 नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्र हैं. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की 153 कंपनियों को तैनात किया गया है. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम के 4 बजे तक ही वोटिंग होगी, जबकि बाकी जगहों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. सुरक्षा बलों की 153 कंपनियों में से 50 कंपनी बीएसएफ, 16 हजार होमगार्ड, 5 हजार अधिकारी और 19,500 सिपाहियों की तैनाती की गई है. इसके साथ ही सशस्त्र सुरक्षा बल के जवान भी वोटिंग बूथ पर मौजूद हैं.

loksabha election 2024 Bihar loksabha election 2024 first phase voting in bihar