Bihar Loksabha Result: बिहार का फाइनल रिजल्ट, जानिए कहां चला पार्टियों का जादू?

Bihar Loksabha Result: 2019 के लोकसभा चुनाव में 40 में से 39 सीटों पर जीतने वाली एनडीए को इस बार 30 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है, वही महागठबंधन ने पिछली बार सिर्फ एक सीट हासिल की थी जो इस बार 9 सीटों को हासिल करने में कामयाब रही है.

New Update
बिहार का फाइनल रिजल्ट

बिहार का फाइनल रिजल्ट

लोकसभा चुनाव 2024 का महापर्व खत्म हुआ. 4 जून को चुनाव के नतीजे को भी जारी कर दिया, जिसमें देश ने बहुमत के साथ एनडीए को जिताया. बिहार में भी एनडीए को 40 में से 30 सीटों पर बहुमत हासिल हुई है. मंगलवार देर रात तक जारी रही काउंटिंग के नतीजे अब पूरी तरह से सामने आ चुके हैं. राज्य में किस सीट पर किसका जादू चला यह भी अब साफ हो गया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में 40 में से 39 सीटों पर जीतने वाली एनडीए को इस बार 30 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है, वही महागठबंधन ने पिछली बार सिर्फ एक सीट हासिल की थी जो इस बार 9 सीटों को हासिल करने में कामयाब रही है. वही एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार के भी खाते में गई है.

Advertisment

भाजपा ने राज्य में 12 सीटें जीतीं

एनडीए में शामिल भाजपा ने राज्य में 12 सीटों पर जीत हासिल की है, जिसमें पश्चिम चंपारण से डॉक्टर संजय जयसवाल एक लाख के वोटो के अंतर से जीत गए हैं. पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह करीब 88 हजार वोटों से जीते हैं. मधुबनी सीट से अशोक कुमार यादव को डेढ़ लाख वोटों से जीत मिली है. अररिया से प्रदीप कुमार सिंह 20 हजार वोटों से जीते हैं. दरभंगा सीट पर गोपाल जी ठाकुर को 1 लाख 7 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल हुई है. मुजफ्फरपुर में राजभूषण चौधरी 2 लाख से भी ज्यादा वोटों से जीते हैं, महाराजगंज में जनार्दन सिंह सिग्रीवाल एक लाख वोटों के अंतर से जीत गए हैं.

सारण सीट पर राजीव प्रताप रूडी महज 13 हजार वोटों से जीते हैं. उजियारपुर में नित्यानंद राय को 60 हजार वोटों से जीत हासिल हुई है. बेगूसराय में गिरिराज सिंह 80 हजार के करीब वोट से जीत गए, पटना साहिब सीट को रविशंकर प्रसाद ने डेढ़ लाख वोटो से जीता. नवादा सीट विवेक ठाकुर के खाते में गई, जहां से वह 67 हजार वोटों से जीत गए.

Advertisment

पूर्णिया पर निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव की जीत

जदयू ने भी राज्य में 12 सीटों पर जीत हासिल की है जिसमें वाल्मीकि नगर सीट से सुनील कुमार सिंह ने 98 हजार वोटों से जीत हासिल की है. शिवहर सीट लवली आनंद के खाते में 29 हजार वोटों से गई है. सीतामढ़ी से देवेश चंद्र ठाकुर ने 51 हजार वोटों से जीत हासिल की है. झंझारपुर सीट रामप्रीत मंडल के खाते में एक लाख से ज्यादा वोटों से गई है. सुपौल में दिलेश्वर कामैत 1लाख 69 हजार वोटों से जीत गए है. मधेपुरा में दिनेश चंद्र यादव 1 लाख 74 हजार से ज्यादा वोटों से जीते हैं. गोपालगंज में आलोक कुमार सुमन करीब 1 लाख 27 हजार वोटों से जीत गए है. सिवान में विजयलक्ष्मी देवी को 92 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल हुई है. भागलपुर अजय कुमार मंडल के खाते में एक लाख से ज्यादा वोटो से गई है. बांका में गिरधारी यादव भी एक लाख से ज्यादा वोटों से जीत गए हैं. मुंगेर से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह 80 हजार वोटों से जीते है. नालंदा में कौशलेंद्र कुमार 1 लाख 69 हजार वोटों से जीत गए हैं. गया लोकसभा सीट पर एनडीए प्रत्याशी और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संस्थापक जीतन राम मांझी ने जीत हासिल की है.

राजद उम्मीदवार मीसा भारती पाटलिपुत्र सीट से जीत गई है, वही औरंगाबाद में अभय कुमार सिंह राजद के टिकट पर जीत गए हैं. बक्सर से सुधाकर सिंह और जहानाबाद से सुरेंद्र प्रसाद यादव जीत गए हैं. कांग्रेस के टिकट पर तारिक अनवर कटिहार में, मोहम्मद जावेद किशनगंज में और मनोज कुमार सासाराम में जीत गए हैं. एक सीट पूर्णिया पर निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव की जीत हुई है.

Bihar loksabha election 2024 Bihar Loksabha candidates Bihar Loksabha Result